News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Samsung ने विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में Samsung Innovation Campus लॉन्च किया

Share Us

142
Samsung ने विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में Samsung Innovation Campus लॉन्च किया
20 Feb 2024
6 min read

News Synopsis

सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च ने युवाओं को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इंटरनेट ऑफ थिंग्स Artificial Intelligence and Internet of Things जैसे भविष्य के तकनीकी क्षेत्रों में कौशल प्रदान करने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए विश्वेश्वरैया टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में अपने 'सैमसंग इनोवेशन कैंपस' कार्यक्रम का उद्घाटन किया है। यह पहल कंपनी के #PoweringDigitalIndia दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में सरकार की कौशल भारत पहल के प्रति सैमसंग की प्रतिबद्धता को मजबूत करती है।

इस कार्यक्रम के तहत सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च Samsung Semiconductor India Research कर्नाटक राज्य भर में 1,100 स्नातक इंजीनियरिंग छात्रों को प्रशिक्षित और सशक्त बनाएगा।

एसएसआईआर और वीटीयू के बीच पायलट प्रोजेक्ट छात्रों को अत्याधुनिक तकनीकों के ज्ञान और कौशल से लैस करने का एक प्रयास है, जो कर्नाटक में प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में योगदान देगा।

एआई और आईओटी के डोमेन में सैमसंग इनोवेशन कैंपस सामग्री तक पहुंच वाले विशेषज्ञों द्वारा सुविधा प्रदान की गई यह पहल बीई और बी.टेक डिग्री हासिल करने वाले स्नातक छात्रों के लिए प्रशिक्षक के नेतृत्व वाले प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करेगी। कार्यक्रम का लक्ष्य इस देश के युवाओं को प्रशिक्षित करके गुणवत्तापूर्ण, उद्योग-प्रासंगिक कौशल उत्पन्न करना है। प्रौद्योगिकी, बुनियादी सॉफ्टवेयर कौशल और तकनीकी जानकारी के एकीकरण के माध्यम से कार्यक्रम अपने प्रतिभागियों को एक सर्वांगीण पेशेवर बनने के लिए सशक्त बनाना चाहता है।

सैमसंग इनोवेशन कैंपस लॉन्च करने का उद्देश्य युवा दिमागों को सशक्त बनाना और उनमें नवीन सोच को बढ़ावा देना है। वीटीयू के साथ हमारी साझेदारी एक नवप्रवर्तन केंद्र बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जो युवाओं की क्षमता को सामने लाता है। यह सहयोग न केवल युवा छात्रों में तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाएगा बल्कि उन्हें उद्योग के लिए तैयार भी करेगा। कि कार्यक्रम के माध्यम से एसएसआईआर नवप्रवर्तन को बढ़ावा देगा और इच्छुक इंजीनियरों के बीच उद्यमशीलता की मानसिकता पैदा करेगा, सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च के कॉर्पोरेट ईवीपी और एमडी बालाजी सौरिराजन Balajee Sowrirajan Corporate EVP & MD Samsung Semiconductor India Research ने कहा।

वीटीयू कर्नाटक में तकनीकी शिक्षा के लिए एक अग्रणी विश्वविद्यालय है, जो तेजी से विकसित हो रहे तकनीकी परिदृश्य के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए समर्पित है। अपने उद्योग-प्रासंगिक पाठ्यक्रम के माध्यम से वीटीयू छात्रों को उनकी करियर यात्रा में सफल होने के लिए आवश्यक तकनीकी विशेषज्ञता और व्यावसायिक कौशल का एक व्यापक मिश्रण प्रदान करने में मजबूत है। हम सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित हैं, क्योंकि इससे हमारे छात्रों को उद्योग-प्रासंगिक अवधारणाओं को सीखने के साथ-साथ व्यावहारिक प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद मिलेगी जो उन्हें भविष्य के लिए नौकरी के लिए तैयार करेगी, डॉ. एस विद्याशंकर वीटीयू के कुलपति Dr. S Vidyashankar Vice Chancellor of VTU ने कहा। 

तकनीकी योग्यता विकास से परे छात्रों को संपूर्ण विचार प्रक्रिया, समस्या-समाधान पद्धतियों के माध्यम से निर्देशित किया जाएगा और राज्य स्तरीय हैकथॉन में भाग लेने के दौरान पहचाने गए समस्या कथनों को हल करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाएगी। और विशेष रूप से डीप टेक उत्पादों की क्षमता वाले असाधारण विचार कल के नवप्रवर्तकों के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देंगे।

सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च के बारे में:

सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च सिस्टम एलएसआई, मेमोरी और फाउंड्री के क्षेत्रों में उद्योग की अग्रणी प्रौद्योगिकियों की विशेषता वाले घटक समाधान प्रदान करने के लिए सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी लिमिटेड के वैश्विक नेटवर्क का एक हिस्सा है। एसएसआईआर में हम अपने इंजीनियरों को फाउंडेशन आईपी डिजाइन, सीरियल इंटरफेस, मल्टीमीडिया आईपी, मोबाइल एसओसी, स्टोरेज सॉल्यूशंस, 4जी/5जी सॉल्यूशंस, न्यूरल प्रोसेसर, एआई/एमएल और बहुत कुछ जैसी अत्याधुनिक तकनीकों पर काम करने के लिए आधार प्रदान करते हैं।