News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Samsung ने भारत में सेमीकंडक्टर आर एंड डी यूनिट का उद्घाटन किया

Share Us

180
Samsung ने भारत में सेमीकंडक्टर आर एंड डी यूनिट का उद्घाटन किया
29 Feb 2024
7 min read

News Synopsis

सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च Samsung Semiconductor India Research ने बेंगलुरु में अपनी नवीनतम अनुसंधान और विकास सुविधा का उद्घाटन किया है, जो भारत में अत्याधुनिक सेमीकंडक्टर अनुसंधान का नेतृत्व करने के अपने मिशन में एक महत्वपूर्ण प्रगति है।

यह विस्तार देश में अपनी उपस्थिति को मजबूत करते हुए उन्नत बुनियादी ढांचे की बढ़ती मांगों को पूरा करने के लिए एसएसआईआर की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। अंगकोर-पश्चिम में बागमाने कैपिटल टेक पार्क में स्थित यह नई सुविधा बेंगलुरु में एसएसआईआर का दूसरा कार्यालय है, और इसके चार मंजिलों वाले 1,60,000 वर्ग फुट के विशाल परिसर में लगभग सोलह सौ पेशेवरों को समायोजित करने की पर्याप्त क्षमता है।

नव अनावरण एसएसआईआर परिसर चार मंजिलों में फैले एक समकालीन ओपन-प्लान लेआउट को अपनाता है, जो इसके कार्यबल के बीच सहयोग और अनुकूलनशीलता को बढ़ावा देता है। डिज़ाइन में कार्यबल लचीलेपन को बढ़ावा देने के लिए निर्दिष्ट हॉट-डेस्किंग क्षेत्र शामिल हैं।

इसके अलावा निर्बाध संचार की सुविधा के लिए इस सुविधा में साठ से अधिक अत्याधुनिक बैठक कक्ष हैं। इन सुविधाओं के पूरक के रूप में एक पूरी तरह सुसज्जित कैफेटेरिया, चिकित्सा सुविधाएं, समर्पित झपकी कमरे और कर्मचारियों को फिर से जीवंत करने के उद्देश्य से मनोरंजक क्षेत्र हैं। इसके अतिरिक्त परिवहन शटल सेवाओं का प्रावधान सुविधा को बढ़ाता है, जिससे एसएसआईआर कर्मचारियों के लिए व्यापक कार्य अनुभव सुनिश्चित होता है।

सैमसंग सेमीकंडक्टर इंडिया रिसर्च के ईवीपी और एमडी बालाजी सौरिराजन Balajee Sowrirajan EVP & MD at Samsung Semiconductor India Research ने कहा “यह हमारे लिए एक रोमांचक क्षण है, क्योंकि बेंगलुरु में नई सुविधा भारत में हमारे पदचिह्न का विस्तार करने और हमारे लिए एक जीवंत वातावरण सक्षम करने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है।” यह नया हब सैमसंग सेमीकंडक्टर के वैश्विक नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में एसएसआईआर की स्थिति को मजबूत करता है, क्योंकि हम नए अवसरों के द्वार खोलते हैं।

एसएसआईआर ने भारत में विभिन्न टीमों में सात सौ से अधिक व्यक्तियों को शामिल करके अपनी टीम को और बढ़ाने की योजना बनाई है, जिसमें नए स्नातक और पार्श्व कर्मचारी दोनों शामिल हैं।

सैमसंग आर एंड डी इंस्टीट्यूट इंडिया-बैंगलोर दक्षिण कोरिया के बाहर सबसे बड़ा आर एंड डी केंद्र और सैमसंग समूह में एक प्रमुख नवाचार केंद्र है।

भारत और विदेशों से सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं के साथ हमारा ध्यान सैमसंग के व्यवसाय के कई क्षेत्रों में अत्याधुनिक तकनीक बनाने पर है, जो वैश्विक स्तर के साथ-साथ स्थानीय बाजारों में भी उपयोगकर्ताओं के अनुभवों को बदल दे।

सैमसंग परिवार में एसआरआई-बी का विशिष्ट उद्देश्य दो गुना है: मॉडेम, मल्टीमीडिया, एआई, इंटरनेट ऑफ थिंग्स में महत्वपूर्ण प्रगति करके वैश्विक फ्लैगशिप उपकरणों के लिए यूएसपी बनाना, और भारतीयों की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करके भारत के लिए बनाना।

एसआरआई-बी में कर्मचारियों को न केवल शुद्ध अनुसंधान से जुड़े क्षेत्रों पर काम करने का अवसर मिलता है, बल्कि अनुसंधान को कार्यान्वित होते देखकर इसे उन्नत विकास की दिशा में अवधारणा के प्रमाण के रूप में आगे बढ़ाने का भी अवसर मिलता है।

TWN Special