गलत विज्ञापन के आरोप में Samsung पर लगा 78 करोड़ रुपए का जुर्माना

Share Us

383
गलत विज्ञापन के आरोप में Samsung पर लगा 78 करोड़ रुपए का जुर्माना
01 Aug 2022
min read

News Synopsis

गुरुवार को टेक दिग्गज सैमसंग Samsung पर करीब 78 करो़ड़ रुपए का जुर्माना fines लगाया गया है। ऑस्ट्रेलिया Australia में एक न्यायाधीश judge ने 14 मिलियन AUD यानी लगभग 78 करोड़ रुपए जुर्माने के भुगतान fines payment का आदेश दिया। इसकी वजह कंपनी द्वारा स्मार्टफोन के कुछ मॉडल वाटर-रेसिस्टेंट water-resistant होने के बारे में भ्रामक विज्ञापन deceptive advertising देना बताया गया है।

कोर्ट ने सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स Samsung Electronics ऑस्ट्रेलिया को जुर्माना भरने के लिए 30 दिन का समय दिया है। समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, फेडरल कोर्ट के जस्टिस ब्रेंडन मर्फी Federal Court Justice Brendan Murphy ने Samsung Electronics Australia को ऑस्ट्रेलियन प्रतिस्पर्धा और उपभोक्ता आयोग Australian Competition and Consumer Commission की लागत के लिए 200,000 एयूडी यानी लगभग 1 करोड़ रुपए का भुगतान करने के लिए भी कहा है।

इस आयोग ने चार साल पहले फोन्स की जांच शुरू की थी। Samsung ने 2016 और 2018 के बीच 9 विज्ञापनों में Galaxy स्मार्टफोन के 7 मॉडलों के वाटर रेसिस्टेंट होने के बारे में झूठे और भ्रामक दावे करना स्वीकार किया। रिपोर्ट में कहा गया है कि सैमसंग और आयोग Samsung and the Commission दोनों लगाए गए जुर्माने पर सहमत हैं।

इन विज्ञापनों में फोन के स्विमिंग पूल और समुद्री जल swimming pools and seawater में उपयोग के लिए उपयुक्तता को बढ़ावा दिया गया, लेकिन अगर पोर्ट गीले हुए और इन्हें चार्जिंग पर लगाया जाता है, तो चार्जिंग पोर्ट क्षतिग्रस्त हो सकते हैं या काम करना बंद कर सकते हैं। इसपर सैमसंग का कहना है कि चार्जिंग पोर्ट की समस्या ने 2016 और 2017 के बीच लॉन्च किए गए सात मॉडलों seven models को ही प्रभावित किया। साथ ही बयान में कहा गया है कि "सैमसंग के मौजूदा फोन में यह समस्या नहीं है।"

TWN In-Focus