News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

Samsung और MeitY भारतीय युवाओं को रियल-लाइफ इनोवेशन बनाने के लिए प्रशिक्षित करेंगे

Share Us

631
Samsung और MeitY भारतीय युवाओं को रियल-लाइफ इनोवेशन बनाने के लिए प्रशिक्षित करेंगे
05 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

सैमसंग इंडिया Samsung India ने मंगलवार को घोषणा की कि उसने अपनी राष्ट्रीय शिक्षा और नवाचार प्रतियोगिता National Education and Innovation Competition के दूसरे सत्र के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय स्टार्टअप हब Ministry of Electronics and Information Technology Startup Hub और फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर Foundation for Innovation and Technology Transfer, IIT दिल्ली के साथ भागीदारी की है।

'सैमसंग सॉल्व फॉर टुमॉरो Samsung Solve for Tomorrow' नामक यह कार्यक्रम 16-22 आयु वर्ग के युवाओं को शिक्षा, सीखने, पर्यावरण, स्थिरता, स्वास्थ्य, कल्याण, विविधता और समावेशन के बारे में अपने अभिनव विचारों के साथ आवेदन करने के लिए आमंत्रित करता है।

शीर्ष तीन टीमों को अपने विचारों को क्रियान्वित करने के लिए 1.5 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि शीर्ष 30 और शीर्ष 10 में पहुंचने वाले अन्य प्रतिभागियों को कार्यक्रम के विभिन्न चरणों में पुरस्कृत किया जाएगा।

प्रतिभागियों को सैमसंग IIT दिल्ली और MeitY स्टार्टअप हब से परामर्श और प्रशिक्षण प्राप्त होगा।

सरकार का दृष्टिकोण देश में नवाचार और उद्यमिता के एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र Living Ecosystem को बढ़ावा देना है, और इसके केंद्र में युवा हैं। उन्हें सभी समर्थन और सलाह की आवश्यकता है, जो उनके विचारों को वास्तविकता में बदलने में मदद कर सके और एक मजबूत सामाजिक निर्माण कर सके। 

2022 में पहल के पहले सीज़न में देश भर के युवाओं से 18,000 से अधिक पंजीकरण प्राप्त हुए। इस साल भारत में 16-22 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति 31 मई शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकता है।

हमें पहले सीज़न में मिली प्रविष्टियों ने हमें भारत के युवाओं के मन की चिंताओं और मुद्दों का एक अनूठा स्नैपशॉट प्रदान किया। उन्होंने अपशिष्ट प्रबंधन, बिजली और पानी की बर्बादी, प्लास्टिक कचरा, भाषण विकारों के साथ-साथ महामारी जैसे मुद्दों पर ध्यान दिया। भविष्यवाणी और समाधान सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के अध्यक्ष और सीईओ जोंगबम पार्क President and CEO Jongbeom Park ने कहा।

सबसे पहले 2010 में अमेरिका में लॉन्च किया गया, कल के लिए समाधान कार्यक्रम वर्तमान में वैश्विक स्तर पर 63 देशों में चल रहा है, और दुनिया भर में 2.3 मिलियन से अधिक युवा भाग ले रहे हैं।

IIT दिल्ली के निदेशक प्रोफेसर रंगन बनर्जी IIT Delhi Director Professor Rangan Banerjee ने कहा हम युवा इनोवेटर्स Young Innovators को 'सॉल्व फॉर टुमॉरो' प्रतियोगिता के माध्यम से अपने विचारों को वास्तविक दुनिया की समस्याओं के समाधान में बदलने में सक्षम बनाने के लिए सैमसंग के साथ साझेदारी करके खुश हैं।