News In Brief Education
News In Brief Education

सैमसंग और आईआईटी कानपुर ने उद्योग-केंद्रित छात्र पहल के लिए साझेदारी की

Share Us

182
सैमसंग और आईआईटी कानपुर ने उद्योग-केंद्रित छात्र पहल के लिए साझेदारी की
30 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

सैमसंग आर एंड डी इंस्टीट्यूट, नोएडा और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर Indian Institute of Technology Kanpur ने प्रमुख विकास क्षेत्रों में सहयोग के लिए पांच साल का समझौता किया।

इस साझेदारी में आईआईटी कानपुर के छात्रों, शिक्षकों और सैमसंग इंजीनियरों को शामिल करते हुए संयुक्त अनुसंधान परियोजनाएं शामिल हैं, जो स्वास्थ्य, दृश्य ढांचे, बी 2 बी सुरक्षा, जेनरेटिव एआई और क्लाउड प्रौद्योगिकियों जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करती हैं। साझेदारी का उद्देश्य छात्रों की व्यावहारिक उद्योग तत्परता में योगदान करना है।

अनुसंधान परियोजनाओं से परे साझेदारी का उद्देश्य एआई, क्लाउड और अन्य उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी डोमेन में सैमसंग इंजीनियरों के कौशल को बढ़ाना है। साझेदारी समारोह में क्यूंग्युन रू (प्रबंध निदेशक, एसआरआई-नोएडा), प्रो. तरुण गुप्ता (डीन, अनुसंधान और विकास, आईआईटी कानपुर), और प्रो. एस. गणेश (निदेशक, आईआईटी कानपुर) सहित प्रमुख हस्तियां शामिल थीं।

इस नए साझेदारी पर क्यूंगयुन रू ने शैक्षणिक उत्कृष्टता को औद्योगिक नवाचार के साथ विलय करने के समर्पण पर जोर दिया। उन्हें विचारों, ज्ञान और प्रतिभा के गतिशील आदान-प्रदान की आशा है, जो सैमसंग और आईआईटी कानपुर दोनों की परियोजनाओं और विकास में योगदान देगा।

आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश Prof. S. Ganesh Director of IIT Kanpur ने आईआईटी कानपुर की अकादमिक उत्कृष्टता और सैमसंग की उद्योग विशेषज्ञता के संयोजन पर प्रकाश डाला। साझेदारी का उद्देश्य छात्रों और शोधकर्ताओं के लिए अवसर प्रदान करते हुए परियोजनाओं के लिए अनुकूल वातावरण बनाना है।

आईआईटी कानपुर में अनुसंधान और विकास के डीन प्रो. तरुण गुप्ता Prof. Tarun Gupta Dean of Research and Development at IIT Kanpur ने छात्रों और शोधकर्ताओं को शिक्षा से परे अवसर प्रदान करने, प्रगति और शैक्षणिक परिदृश्य में महत्वपूर्ण योगदान देने की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

सहयोगात्मक प्रयास संयुक्त अनुसंधान परियोजनाओं तक विस्तारित हैं, जहां आईआईटी कानपुर के छात्र और संकाय बाजार की जरूरतों के अनुरूप वास्तविक दुनिया की उद्योग चुनौतियों का समाधान करेंगे। यह साझेदारी संयुक्त शोध पत्रों के प्रकाशन को भी प्रोत्साहित करती है। सैमसंग इंजीनियरों के लिए कौशल बढ़ाने के अवसरों के हिस्से के रूप में आईआईटी कानपुर विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा, जो संस्थान की विशेषज्ञता तक पहुंच प्रदान करेगा और अंततः डिग्री कार्यक्रमों, प्रमाणपत्रों और अनुरूप पाठ्यक्रमों के माध्यम से सैमसंग इंजीनियरों के कौशल और ज्ञान को बढ़ाएगा। साझेदारी शिक्षा और उद्योग के बीच अंतर को पाटने, प्रगति को बढ़ावा देने और पारस्परिक विकास में योगदान देने की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।