SALES FORCE दुनिया की नंबर वन CLOUD COMPUTING COMPANY

Share Us

954
SALES FORCE दुनिया की नंबर वन CLOUD COMPUTING COMPANY
09 Dec 2021
7 min read

Blog Post

Sales force के संस्थापक Founder मार्क बेनिऑफ Marc benioff ने उद्यमिता के शिखर को अपनी मुठ्ठी में भरा और लोगों को बताया कि हर एक काम को कितनी आसानी से किया जा सकता है तथा उसमें सफल भी हुआ जा सकता है। बचपन से ही उपलब्धियों को हासिल करते आ रहे मार्क बेनिऑफ Mark Benioff एक सफल उद्यमी हैं, जिनकी कहानी व्यवसाय में संघर्षरत प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रेरणा है।

व्यवसाय कोई भी हो प्रत्येक व्यवसाय Business को ग्राहक Customer की आवश्यकता होती है। इसके लिए व्यवसाय करने वाला व्यक्ति अपने प्लेटफॉर्म Platform को इस तरह तैयार करता है, जिससे ग्राहकों से उसके संबंध अच्छे हो सकें। इस प्रक्रिया से अपने व्यवसाय को वह बढ़ावा देता है। इसके लिए कई तरीके अपनाए जाते हैं। कई ऐसी कंपनियां Companies होती हैं जो आपको आपके ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करती हैं। वह आपके और आपके ग्राहकों के बीच के संबंध का सही प्रबंधन Management करती हैं। इसी प्रक्रिया को अपना ध्येय Target बनाकर एक व्यक्ति ने अपने सफ़लता की कहानी लिखी। जिसने एक ऐसे Software को निर्मित किया, जो लोगों की इसी समस्या का समाधान करता है। Sales force के संस्थापक Founder मार्क बेनिऑफ Marc Benioff ने भी उद्यमिता के शिखर को अपनी मुठ्ठी में भरा और लोगों को बताया हर एक काम को कितनी आसानी से किया जा सकता है तथा उसमें सफल भी हुआ जा सकता है। बचपन से ही उपलब्धियों को हासिल करते आ रहे मार्क बेनिऑफ Mark Benioff एक सफल उद्यमी हैं, जिनकी कहानी व्यवसाय में संघर्षरत प्रत्येक व्यक्ति के लिए प्रेरणा स्रोत है।

मार्क बेनिऑफ अमेरिका America के एक उद्यमी हैं जिन्होंने अपनी स्वयं की एक कंपनी Sales Force जो कि Cloud Computing Company है तथा इंटरनेट के माध्यम से संचालित होती है, को स्थापित किया तथा उसे सफ़लता के शिखर तक पहुंचाया।मार्क बेनिऑफ का जन्म यूनाइटेड स्टेट United States के कैलिफोर्निया California में 1964 में हुआ था। इन्होंने कैलिफोर्निया के ही एक विश्वविद्यालय से Science in business administration में बैचलर  की डिग्री हासिल की।

बहुत ही कम उम्र में मार्क बेनिऑफ ने सॉफ्टवेयर्स बनाने शुरू कर दिया था, तथा इसके माध्यम से पैसे कमाना शुरू किया। उनकी उम्र केवल 15 वर्ष की थी, जब उन्होंने अपना पहला सॉफ्टवेयर बनाकर 75 Doller में बेचा। 16 वर्ष की उम्र में ही उन्होंने कई सॉफ्टवेयर्स को बनाया तथा उन्हें बेचा इसके माध्यम से उन्होंने अपने लिए निश्चित आय का रास्ता खोला। इनके द्वारा बनाए गए सॉफ्टवेयर सफल भी रहे। मार्क ने एप्पल Apple की कंपनी में इंटर्नशिप भी की तथा वे इस कंपनी के संस्थापक स्टीव जॉब्स Steve Jobs को अपनी प्रेरणा मानते हैं।

इनके पास सेल्स और मार्केटिंग Sales and Marketing के क्षेत्र में बढ़िया अनुभव रहा। 1999 में मार्क बेनिऑफ ने अपनी ख़ुद की कंपनी को तीन Partners के साथ Salesforce नाम से शुरू किया। परन्तु मुख्य तौर इसकी बागडोर मार्क बेनिऑफ के हाथों में ही रही। इस कंपनी के माध्यम से इन्होंने लोगों को यह समझाने में मदद की कि किस प्रकार से अपने ग्राहकों के साथ स्वयं के संबंध relation with costumers को ठीक किया जा सकता है। आज इनकी कंपनी अपने क्षेत्र में नंबर एक पर विराजमान है।

मार्क बेनिऑफ के नाम कई उपलब्धियां रहीं। 23 वर्ष की उम्र में ही इन्हें 'ओरेकल रूकी ऑफ द ईयर 'Rookie of the Year' चुना गया था। 26 वर्ष की उम्र में इन्होंने कंपनी में सबसे कम उम्र के Vice President होने का भी खिताब हासिल किया। विश्व भर में मार्क बेनिऑफ अपने अद्भुत विचारों, नेतृत्व करने वाली क्षमता के लिए मशहूर हैं। इनके विचार कई व्यक्तियों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।