News In Brief World News
News In Brief World News

G 20 Meeting में आज कई देशों के विदेश मंत्रियों से मिलेंगे एस.जयशंकर 

Share Us

356
G 20 Meeting में आज कई देशों के विदेश मंत्रियों से मिलेंगे एस.जयशंकर 
07 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

विदेश मंत्री एस.जयशंकर External Affairs Minister S. Jaishankar आज इंडोनेशिया Indonesia में जी-20 G-20 देशों के विदेश मंत्रियों Foreign Ministers की मीटिंग में हिस्सा लेंगे। इस बैठक में इस समूह की आगामी शिखर बैठक Summit की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसमें रूस और चीन Russia and China के विदेश मंत्रियों के भी शामिल होने की संभावना है। आपको बता दें कि यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद पहली बार किसी अंतरराष्ट्रीय मंच पर अमेरिका व पश्चिमी देशों के साथ ही चीन व रूस के विदेश मंत्री भी शामिल होंगे।

इस बैठक में संभावना है कि विदेश मंत्री जयशंकर की बाली में रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव Russian Foreign Minister Sergei Lavrov और चीन के विदेश मंत्री वांग यी Chinese Foreign Minister Wang Yi के साथ द्विपक्षीय मुलाकात होगी। सर्गेई के साथ होने वाली मुलाकात में पीएम नरेन्द्र मोदी और राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन PM Narendra Modi and President Vladimir Putin की आगामी सालाना बैठक को लेकर चर्चा होने की संभावना है। इसके साथ ही जयशंकर की अमेरिका के विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन Foreign Minister Antoine Blinken के अलावा फ्रांस व इंडोनेशिया के विदेश मंत्री France and Indonesia's foreign minister के साथ भी अलग से विशेष चर्चा होने की संभावना है।

इस बारे में विदेश मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि आगामी बैठक में मौजूदा वैश्विक चुनौतियों के अलावा खाद्य व ऊर्जा संकट से जुड़े मुद्दों पर विदेश मंत्रियों के बीच चर्चा होगी। भारत इस बैठक के सफल आयोजन के लिए इंडोनेशिया को पूरी मदद कर रहा है और उम्मीद कर रहा है कि अगले वर्ष की बैठक में मौजूदा वैश्विक चुनौतियों global challenges का कोई सार्थक समाधान meaningful solutions निकालने में मदद मिलेगी।