News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

G-20 बैठक में अमेरिका और रूस के विदेश मंत्रियों से मिले एस जयशंकर

Share Us

362
G-20 बैठक में अमेरिका और रूस के विदेश मंत्रियों से मिले एस जयशंकर
09 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारत के विदेश मंत्री Foreign Minister of India एस जयशंकर S Jaishankar ने अपने अमेरिकी समकक्ष एंटनी ब्लिंकन और रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव Antony Blinken and Foreign Minister of Russia Sergei Lavrov से मुलाकात की। आपको बता दें कि बाली में जी-20 G-20 देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक के दौरान यह मुलाकात हुई। बैठक के बाद अमेरिका ने भारत को एक बड़ा साझेदार देश बताया। इस बारे में रूस Russia की तरफ से कहा गया कि वह भारत के साथ हर स्तर पर अपने रिश्तों को मजबूत करेगा।

अमेरिका की तरफ से बताया गया है कि भारत के विदेश मंत्री जयशंकर के साथ ब्लिंकन की मुलाकात में यूक्रेन Ukraine के खिलाफ रूस Russia के अकारण हमले के वैश्विक प्रभावों को खत्म करने की साझा कोशिशों पर बात हुई है। ब्लिंकन ने इंडो पैसिफिक इकोनमिक फ्रेमवर्क Indo Pacific Economic Framework में शामिल होने के भारत के फैसले का स्वागत किया है। दोनों के बीच भारत के नेतृत्व में आगामी जी-20 बैठक को लेकर भी बात हुई है।

जयशंकर ने अपने ट्विटर हैंडल Twitter handle के जरिये संक्षिप्त जानकारी दी है कि ब्लिंकन के साथ उनकी वैश्विक व क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई। लावरोव के साथ मुलाकात के बारे में जयशंकर ने जानकारी दी है कि उनके बीच द्विपक्षीय हितों से जुड़े मुद्दों पर बात हुई। यूक्रेन विवाद और अफगानिस्तान Ukraine dispute and Afghanistan को लेकर भी उन्होंने विचार-विमर्श किया है।