News In Brief World News
News In Brief World News

Russia-Ukraine: यूक्रेन में बिजली संकट और गहराया, आज से बंद रहेगी आपूर्ति

Share Us

557
Russia-Ukraine: यूक्रेन में बिजली संकट और गहराया, आज से बंद रहेगी आपूर्ति
20 Oct 2022
min read

News Synopsis

पिछले कई महीनों से रूस और यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच संघर्ष जारी है। यूक्रेन में संघर्ष के बीच बिजली संकट Electricity crisis और गहराता जा रहा है। क्योंकि वहां रूस ने बिजली उत्पादन Electricity generation की सुविधाओं को पूरी तरह से नष्ट कर दिया है। रूस के लगातार जारी मिसाइल हमलों और गोलाबारी से यूक्रेन के गांव Ukraine villages, कस्बे towns और कुछ शहर बिजली के बिना अंधकार में डूब गए हैं। रूस ने ऊर्जा प्रतिष्ठानों Energy installations पर ताबड़तोड़ हमले कर उनको पूरी तरह नष्ट कर दिया है, इसे देखते हुए यूक्रेन ने आज देशभर में बिजली की आपूर्ति Electricity supply को बंद करने का फैसला किया है।

इससे पहले, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की President Volodymyr Zelensky ने बिजली और ऊर्जा उत्पादन Electricity and energy generation पर चर्चा करने को लेकर वरिष्ठ ऊर्जा अधिकारियों से मुलाकात की। जेलेंस्की ने बताया कि यूक्रेन के 30 फीसदी बिजली स्टेशन रूसी हमलों से प्रभावित हैं, जिससे देश में ऊर्जा संकट पैदा हो गया है। जेलेंस्की कार्यालय Zelensky office के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि रूस ने बिजली उत्पादन की सुविधाओं को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया है। इसलिए 20 अक्टूबर को पूरे यूक्रेन में बिजली आपूर्ति रोक दी जाएगी। आगे उन्होंने बताया कि यह एक उपाय है।

बिजली सुबह 7 बजे से रात 11 बजे तक बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि बिजली का उपयोग कम से कम करना आवश्यक है। गौर करने वाली बात ये है कि रूसी सेना ने जहां मंगलवार को खारकीव क्षेत्र Kharkiv region के खो चुके कुछ क्षेत्रों पर दोबारा कब्जा करने का दावा किया, वहीं बुधवार को रूस के कमांडर ने कहा कि उनकी सेना को खेरसॉन Kherson में पकड़ कमजोर करने को लेकर कठरो फैसले का सामना करना पड़ सकता है।