News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रूस ने BRICS की अध्यक्षता संभाली और लगभग 30 अन्य देशों को शामिल करने पर विचार

Share Us

196
रूस ने BRICS की अध्यक्षता संभाली और लगभग 30 अन्य देशों को शामिल करने पर विचार
05 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

रूस ने 2024 ब्रिक्स की अध्यक्षता ग्रहण की, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Russian President Vladimir Putin ने "समान वैश्विक विकास और सुरक्षा के लिए बहुपक्षवाद को मजबूत करना" थीम के माध्यम से वैश्विक विकास और सुरक्षा को आगे बढ़ाने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा "अगस्त 2022 में 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन BRICS Summit के दौरान लिए गए निर्णय के बाद 10 देशों को शामिल करने के लिए संघ का विस्तार करते हुए रूस ने 1 जनवरी को ब्रिक्स की अध्यक्षता संभाल ली है।"

इन दस देशों में मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं, जो वैश्विक मामलों में संघ के बढ़ते प्रभाव और भूमिका को दर्शाते हैं।

ब्रिक्स बढ़ती संख्या में समर्थकों और समान विचारधारा वाले देशों को आकर्षित कर रहा है, जो संप्रभु समानता, विविध विकास पथों के लिए सम्मान, हितों पर पारस्परिक विचार, खुलेपन, आम सहमति निर्माण, बहुध्रुवीय वैश्विक व्यवस्था की खोज, निष्पक्षता जैसे मौलिक सिद्धांतों को साझा करते हैं। व्लादिमीर पुतिन ने कहा वैश्विक वित्तीय और व्यापार प्रणाली और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक समाधान।

व्लादिमीर पुतिन ने कहा "हम अपनी गतिविधियों के सभी पहलुओं में नए प्रतिभागियों को सामंजस्यपूर्ण ढंग से एकीकृत करने, एसोसिएशन के संचित अनुभव का लाभ उठाते हुए अपनी परंपराओं को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

व्लादिमीर पुतिन ने ब्रिक्स के भीतर साझेदार देशों की एक नई श्रेणी को शामिल करने के रूस के इरादे पर जोर दिया। और बहुआयामी ब्रिक्स एजेंडे में अलग-अलग स्तर पर लगभग 30 अन्य देशों को शामिल करने की क्षमता पर विचार कर रहे हैं। और इसलि ब्रिक्स भागीदार देशों की एक नई श्रेणी के लिए जमीनी काम शुरू कर रहे हैं।

रूस तीन प्रमुख क्षेत्रों में ब्रिक्स साझेदारी को आगे बढ़ाने का वचन देता है: राजनीतिक और सुरक्षा सहयोग, आर्थिक और वित्तीय क्षेत्र, और सांस्कृतिक और मानवीय आदान-प्रदान।

इसके अलावा व्लादिमीर पुतिन ने अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय सुरक्षा खतरों और चुनौतियों से सामूहिक रूप से निपटने के लिए सदस्य देशों के बीच विदेश नीति समन्वय को मजबूत करने की रूस की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

ब्रिक्स आर्थिक साझेदारी 2025 के लिए रणनीति और ब्रिक्स नवाचार सहयोग 2021-2024 के लिए कार्य योजना को लागू करने के लिए समर्पित हैं। इसमें ऊर्जा और खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना, वैश्विक मौद्रिक प्रणाली में ब्रिक्स की भूमिका को मजबूत करना, अंतरबैंक सहयोग का विस्तार करना और आपसी व्यापार में राष्ट्रीय मुद्राओं का उपयोग बढ़ाना शामिल है।

रूस के केंद्र बिंदु में विज्ञान, उन्नत प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवा, पर्यावरण संरक्षण, संस्कृति, खेल, युवा आदान-प्रदान और नागरिक समाज में सहयोग शामिल है। इसके अतिरिक्त अध्यक्षता के दौरान विभिन्न रूसी शहरों में विविध प्रकृति और पैमाने के 200 से अधिक कार्यक्रम निर्धारित हैं।