Russia and Ukraine: एलन मस्क ने यूक्रेन शांति प्रस्ताव से पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की थी बात

Share Us

521
Russia and Ukraine: एलन मस्क ने यूक्रेन शांति प्रस्ताव से पहले रूसी राष्ट्रपति पुतिन से की थी बात
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

पिछले कई महीनों से जारी रूस और यूक्रेन Russia and Ukraine के बीच चल रहे युद्ध को समाप्त करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। वहीं ट्विटर पर शांति प्रस्ताव Twitter peace proposal पेश करने से पहले टेस्ला के सीईओ एलन मस्क Tesla CEO Elon Musk ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन Russian President Vladimir Putin के साथ सीधे तौर पर बातचीत की थी। यह जानकारी कनाडाई-अमेरिकी न्यूज वाइस Canadian-American News Vice (VICE) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में सामने आई है। दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति मस्क ने पिछले हफ्ते यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की Ukraine President Volodymyr Zelensky समेत यूक्रेनी अधिकारियों से अपने ट्वीट के जरिए प्रतिक्रिया व्यक्त की थी, जिसमें मास्को और कीव के बीच चल रहे युद्ध के दौरान "शांति" लाने की सलाह दी गई थी।

एलन मस्क ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से यूक्रेन में रूसी कार्रवाइयों को समाप्त करने के लिए एक ट्विटर सर्वेक्षण Twitter poll की कोशिश की थी। टेस्ला के सीईओ ने संघर्ष के हल के लिए कई विचार तैयार किए थे, जिसमें अपने फॉलोअर्स Followers से अपने प्रस्तावों पर "हां" या "नहीं" Yes" or "No में वोट करने के लिए कहा था, इसमें औपचारिक रूप से रूस द्वारा क्रीमिया पर कब्जा Occupy Crimea करने को जायज ठहराना शामिल था। वाइस की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि "यूरेशिया समूह के ग्राहकों को भेजे गए एक मेल में इयान ब्रेमर ने लिखा है कि टेस्ला के सीईओ मस्क ने उन्हें बताया कि पुतिन बातचीत के लिए तैयार' थे, लेकिन शर्त यह थी कि केवल क्रीमिया पर रूस का कब्जा बरकरार रहे और यूक्रेन स्थायी तटस्थता का एक रूप स्वीकार कर ले।

साथ ही रूस के लुहांस्क Luhansk, दोनेत्सक Donetsk, खेरसान और जापोरिझिया  Kherson and Zaporizhia के कब्जे को यूक्रेन मान्यता दे दे। गौर करने वाली बात ये है कि इयान ब्रेमर  Ian Bremer एक अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक और लेखक American political scientist and author हैं जो वैश्विक राजनीतिक जोखिम पर ध्यान केंद्रित करते हैं।