News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

Digital India की ओर बढ़ता ग्रामीण भारत 

Share Us

563
Digital India की ओर बढ़ता ग्रामीण भारत 
07 May 2022
8 min read

News Synopsis

भारत के प्रधानमंत्री Prime Minister of India नरेंद्र मोदी Narendra Modi ने एक सपना देखा था और वह सपना था डिजिटल इंडिया Digital India का,तो आपको जानकर खुशी होगी की पीएम का यह सपना पूरा होता दिख रहा है । ग्रामीण लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट नेटवर्क High Speed ​​Internet Network से जोड़ने के लिए  डिजिटल इंडिया का समाज के हर हिस्से के लोगों पर गहरा प्रभाव पड़ा है।

देश में इन दिनों शहरों के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में भी इंटरनेट के सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में तेजी से इजाफा होता दिखाई दे रहा है। 2019 की तुलना में गांवों में इंटरनेट का प्रयोग करने वालों में 45 फीसदी की वृद्धि देखी गई है। इनमें सबसे ज्यादा उपयोगकर्ता महिलाएं हैं। 2019 के बाद इनकी संख्या 61 फीसदी तक बढ़ गई है। जबकि पुरुष की संख्या 24 फीसदी तक बढ़ी है।

ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट Internet का उपयोग करने वाली हर तीन में एक महिला सक्रिय उपयोगकर्ता है। हालांकि 60 फीसदी ग्रामीण आबादी अब भी इंटरनेट का सक्रिय उपयोग नहीं कर रही है। हाल ही में नील्सन Nielsen द्वारा कराए गए भारत 2.0 इंटरनेट अध्ययन India 2.0 Internet Study के अनुसार, देशभर में दिसंबर 2021 में दो साल से अधिक उम्र के सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 64.6 करोड़ थी। लेकिन अब सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं Active Internet Users के मामले में ग्रामीण भारत शहरी इलाकों से आगे नजर आ रहा है।

ग्रामीण क्षेत्र में 35.2 करोड़ इंटरनेट के उपयोगकर्ता हैं। इस अध्ययन से पता चलता है कि ग्रामीण इलाकों Rural India में महिलाओं के बीच सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। इससे संकेत मिलता है कि ग्रामीण भारत तकनीक को तेजी से अपनाना चाहता है। करीब 90 फीसदी उपयोगकर्ता रोजाना इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं।