Rupee vs Dollar: रुपया फिर रिकॉर्ड निचले स्तर पर हुआ बंद, डॉलर के मुकाबले जानें कीमत

Share Us

985
Rupee vs Dollar: रुपया फिर रिकॉर्ड निचले स्तर पर हुआ बंद, डॉलर के मुकाबले जानें कीमत
06 Oct 2022
min read

News Synopsis

Rupee vs Dollar: डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपए Indian Rupee की कीमत लगातार गिरती नजर आ रही है। मुद्रा बाजार Money Market में भारतीय रुपए में लगातार गिरावट आ रही है। एक बार फिर रुपया 80 रुपए प्रति डॉलर के मनोवैज्ञानिक आंकड़े को पार कर गया है। सोमवार को शुरुआती कारोबार में भारतीय रुपया एक बार फिर से अपने सर्वकालिक निचले All Time Low स्तर पर पहुंच गया है। मुद्रा बाजार में भारतीय मुद्रा अमेरिकी डॉलर US Dollar के मुकाबले 80.11 पर आ गया है। सुबह 10:43 बजे रुपया अपनी शुरुआती गिरावट को कवर करते हुए 80.020 पर कारोबार कर रहा था।

वहीं, दूसरी ओर डॉलर में उछाल आया है। सोमवार को रुपया 80.11 के रिकॉर्ड निचले स्तर को छूने से पहले शुक्रवार को 79.87 प्रति अमेरिकी डॉलर पर बंद हुआ था। भारतीय रुपए में इस गिरावट को लेकर स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट Swastika Investmart के शोध प्रमुख संतोष मीणा Santosh Meena ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि मुद्रास्फीति Inflation पर काबू पाने की लड़ाई भविष्य में जारी रहने की उम्मीद है।

उन्होंने आगे कहा कि दरों में बढ़ोतरी से रुपये और अन्य बाजार मुद्राओं Market on Currencies पर दबाव पड़ने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि अमेरिकी डॉलर लगभग सभी देशों की आरक्षित मुद्रा है। इसके कारण वित्तीय बाजारों Financial Markets में तेज अस्थिरता के बीच डॉलर में तेजी अन्य मुद्राओं के लिए हानिकारक है।