अब तक के सबसे निचले स्तर 78.83 प्रति डॉलर पर पहुंचा रुपया

Share Us

333
अब तक के सबसे निचले स्तर 78.83 प्रति डॉलर पर पहुंचा रुपया
29 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

भारतीय रुपए Indian rupee में गिरावट का दौर लगातार जारी है। बाजार में रुपए में डॉलर के मुकाबले गिरावट का दौर मंगलवार को भी जारी रहा। मंगलवार को रुपया 46 पैसे टूटकर अपने अब तक के सबसे निचले स्तर lowest level 78.83 रुपए प्रति डॉलर के भाव पर आ गया है। घरेलू शेयर बाजार domestic stock market में अनिश्चितता और अमेरिकी डॉलर की मजबूती US dollar strength के चलते रुपया बुधवार को और कमजोर हुआ।

इससे पहले रुपया सोमवार को 78.34 प्रति डॉलर पर पर बंद हुआ था। वहीं, शुरूआती कारोबार में 18 पैसे गिरकर 78.52 प्रति डॉलर पर खुला था। आज के कारोबार में यह 78.60 के महत्वपूर्ण लेवल को भी पार कर गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों Crude Oil prices in International Market में फिर तेजी भी रुपए में गिरावट की एक और बड़ी वजह बनी है। बाजार में रुपए की गिरावट का कारण एफआईआई FII की ओर से लगातार की जा रही बिकवाली भी है।

शेयरखान के रिसर्च एनालिस्ट अनुज चौधरी Analyst Anuj Choudhary का रुपए की गिरावट पर कहना है कि भारतीय रुपए के कमजोर होने कारण इक्विटी मार्केट equity market में चल रही मंदी है। एफआईआई लगातार बाजार से पैसे बाहर निकाल रहे हैं इससे रुपए पर दबाव बढ़ता जा रहा है। जबकि, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में डॉलर 0.01 फीसदी की उछाल के साथ 103.95 पर ट्रेड कर रहा है।