डालर के मुकाबले रुपया बुरी तरह नहीं टूट रहा- वित्त मंत्री

Share Us

333
डालर के मुकाबले रुपया बुरी तरह नहीं टूट रहा- वित्त मंत्री
03 Aug 2022
min read

News Synopsis

राज्यसभा Rajya Sabha में बोलते हुए देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Finance Minister Nirmala Sitharaman ने मंगलवार को कहा कि डालर के मुकाबले रुपया Rupee against dollar बुरी तरह नहीं टूट रहा है और वर्तमान में यह जिस स्तर पर यह है, वह एक सामान्य प्रक्रिया General procedure का हिस्सा है। वित्त मंत्री ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के विवेक तन्खा सहित विभिन्न सदस्यों के पूरक सवालों के जवाब में यह बात कही।

वित्त मंत्री ने आगे कहा कि आरबीआइ लगातार रुपए पर नजर बनाए है और तेज उतार-चढ़ाव की स्थिति होने पर ही हस्तक्षेप करता है। उन्होंने आगे कहा कि, 'आरबीआइ RBI भारतीय रुपए का मूल्य Value of Indian Rupee तय करने के लिए हस्तक्षेप नहीं करता और यह (रुपया) अपना रास्ता बनाने के लिए स्वतंत्र है।' उन्होंने कहा कि आरबीआइ द्वारा किए गए हस्तक्षेप भारतीय रुपये और डालर के बीच अस्थिरता को नियंत्रित Controlling volatility करने के लिए अधिक है। वित्त मंत्री ने कहा, 'कई अन्य देशों की तरह भारत अपनी मुद्रा को बहुत ऊंचे स्तर पर नहीं ले जा रहा है।

इसलिए जिस तरह से हम इसे मजबूत करना चाहते हैं, उसके लिए आरबीआइ और मंत्रालय RBI and Ministries का प्रयास जारी है। जब कांग्रेस सदस्य ने पूरक प्रश्न पूछते हुए सुझाव दिया कि अनिवासी भारतीयों को विदेशी मुद्रा Forex में राशि भारत भेजने की अनुमति दी जानी चाहिए। इस पर वित्त मंत्री ने कहा कि इस संबंध में उनका मंत्रालय कोई आश्वासन नहीं दे सकता। हालांकि वह आरबीआइ को इस सुझाव से अवगत करा सकती हैं।