RuPay को दो देशों में मिली मान्यता, अन्य देशों में भी चल रही बात- वित्त मंत्री

Share Us

466
RuPay को दो देशों में मिली मान्यता, अन्य देशों में भी चल रही बात- वित्त मंत्री
12 Oct 2022
min read

News Synopsis

भारत India की डिजिटल पेमेंट व आर्थिक क्षेत्र Digital Payment and Economic Sector में स्वीकार्यता वैश्विक पटल Global Platform पर बढ़ती हुई दिखाई दे रही है। अब भारत के रूपे पेमेंट सिस्टम RuPay को अब सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात Singapore and United Arab Emirates (UAE) में मान्यता मिल चुकी है। इन दोनों देशों में रूपे कार्ड के जरिए पेमेंट किया जा सकेगा। वहीं अन्य देशों में भी इसकी स्वीकार्यता के लिए भारत सरकार लगातार संपर्क में है। इस बात की जानकारी केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण Union Finance Minister Nirmala Sitharaman ने अमेरिका US में ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन Brookings Institution द्वारा आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए दी।

दरअसल, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष  International Monetary Fund (आईएमएफ) और विश्व बैंक की सालाना बैठक में भाग लेने के लिए छह दिवसीय यात्रा पर अमेरिका में हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत का मकसद रोजगार Employment पैदा करना है, दुनिया से अलग-थलग करना या संरक्षण देना नहीं। साथ ही उन्होंने भारत में सकल घरेलू उत्पाद GDP में विनिर्माण बढ़ाने को लेकर भी बात कही।

वित्त मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वाशिंगटन डीसी Washington DC में यूएस ट्रेजरी में अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन US Treasury Secretary Janet Yellen से मुलाकात की। साथ ही नेताओं ने आपसी हित के अन्य मुद्दों के बीच मौजूदा वैश्विक व्यापक आर्थिक स्थिति Economic Situation पर चर्चा की।