ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति ने इस साल इंफोसिस से इतने करोड़ कमाए

Share Us

613
ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति ने इस साल इंफोसिस से इतने करोड़ कमाए
26 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

ब्रिटेन UK में राजनैतिक उथल-पुथल Political upheaval के बीच लिज ट्रस Liz Truss के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री New UK Prime Minister के रूप में भारतीय मूल के ऋषि सुनक Rishi Sunak ने पद ग्रहण कर लिया है। उन्होंने मंगलवार को किंग चार्ल्स तृतीय King Charles III से मुलाकात की। जिसके बाद किंग ने उनसे सरकार बनाने के लिए कहा। इसी बीच, एक बड़ी खबर पीएम सुनक की पत्नी Wife of PM Sunak को लेकर भी सामने आई है। दरअसल, प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति Akshata Murthy को भारत की दूसरी सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी Information Technology Company इन्फोसिस में अपनी हिस्सेदारी के लिए 2022 में 126.61 करोड़ रुपए का लाभांश मिला है।

गौर करने वाली बात ये है कि अक्षता मूर्ति, भारत की अग्रमी सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक Co-Founder of Infosys नारायण मूर्ति Narayan Murthy की बेटी हैं। शेयर बाजारों को उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार, इन्फोसिस Infosys के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता के पास सितंबर के अंत में इन्फोसिस के 3.89 करोड़ या 0.93 प्रतिशत शेयर थे। बीएसई BSE पर मंगलवार को 1,527.40 रुपये प्रति शेयर के भाव पर उनकी हिस्सेदारी 5,956 करोड़ रुपये की है। इन्फोसिस भारत में सबसे अच्छा लाभांश देने वाली कंपनियों में शामिल है।

ध्यान देने वाली बात ये है कि अक्षता को ब्रिटेन से बाहर अपनी आय पर कर स्थिति के चलते विवादों का सामना करना पड़ा था। ना केवल अक्षता बल्कि इस विवाद को लेकर ऋषि सुनक पर संकट के बादल छा गए थे।  दरअसल, अक्षता के पास अपने पिता नारायण मूर्ति की कंपनी इन्फोसिस में 0.93 फीसदी हिस्सेदारी है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक अपनी हिस्सेदारी से अक्षता सालाना करीब 11.65 करोड़ रुपये का डिविडेंट Dividend पाती हैं। इस कमाई पर ही कर नहीं देने का आरोप अक्षता पर लगे थे।