News In Brief World News
News In Brief World News

Rishi Sunak: गले में गेंदे की माला के साथ ऋषि सुनक की पीएम हाउस में एंट्री

Share Us

553
Rishi Sunak: गले में गेंदे की माला के साथ ऋषि सुनक की पीएम हाउस में एंट्री
26 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

पहली बार कोई भारतीय मूल Indian Origin का शख्स ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद Prime Minister of Britain पर आसीन हुआ है। भारतीय मूल के ऋषि सुनक Rishi Sunak ने पहली बार हिंदू प्रधानमंत्री के तौर पर ब्रिटेन की सत्ता संभाली हैं। 10 डाउनिंग स्ट्रीट 10 Downing Street में प्रवेश के दौरान उनके हाथ में पवित्र लाल हिंदू ‘कलावा’ धागा पहने देखा गया तो उनके गले में गेंदे की माला भी नजर आई। ऑक्सफॉर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी Oxford University and Stanford University जैसे दुनिया के नामचीन शिक्षण संस्थानों Renowned Educational Institutions से शिक्षा हासिल करने वाले ऋषि सुनक को मंगलवार को किंग चार्ल्स ने ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री New Prime Minister of Britain नियुक्त किया।

सुनक को अपने हिंदू होने पर गर्व है। भाषण के दौरान उन्होंने मौजूद लोगों का अभिवादन किया तो उनके हाथ में कलावा देखा गया। कलावा को बहुत पवित्र माना जाता है और यह हिंदुओं के धार्मिक कार्यो के दौरान उपयोग किया जाता है। हिंदू मान्यता के अनुसार, हाथ में कलावा बांधने से शत्रु पर विजय मिलती है। 42 वर्षीय ऋषि सुनक ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री British Prime Minister बनते ही इतिहास रच दिया और वह पहले गैर-श्वेत व्यक्ति है। नए किंग चार्ल्स III के तहत शपथ लेने वाले पहले प्रधानमंत्री भी है। ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस British High Commissioner Alex Ellis ने कहा कि ब्रिटेन के पहले हिंदू पीएम का चुनाव एक ऐतिहासिक क्षण है।

सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से अपने बयान में कहा कि उन्हें पूर्व पीएम लिज़ ट्रस  Liz Truss की गलतियों के लिए चुना गया है। उन्होंने यूके के पूर्व पीएम लिज़ ट्रस की सराहना करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने बयान में कहा कि, वह देश में विकास करना चाहती थीं। सुनक ने कहा कि उनकी सरकार हर स्तर पर सत्यनिष्ठा, व्यावसायिकता और जवाबदेही होगी।