ऋषि सुनक ने गैर-कानूनी गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए 'एंटी-सोशल बिहेवियर एक्शन प्लान' लॉन्च किया

Share Us

467
ऋषि सुनक ने गैर-कानूनी गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए 'एंटी-सोशल बिहेवियर एक्शन प्लान' लॉन्च किया
28 Mar 2023
7 min read

News Synopsis

ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सनक British Prime Minister Rishi Sunak ने सोमवार को नशीली दवाओं Drugs से संबंधित अपराधों और आपराधिक गिरोह गतिविधि को दंडित करने के लिए पुलिस को अतिरिक्त शक्तियां देकर समुदायों के भीतर अवैध गतिविधियों पर नकेल कसने के लिए एक नई असामाजिक व्यवहार कार्य योजना New Antisocial Behavior Action Plan शुरू की।

नई तत्काल न्याय योजना New Instant Justice Scheme के तहत असामाजिक व्यवहार Anti Social Behaviour करने वालों को पीड़ितों और समुदायों को हुए नुकसान की मरम्मत के लिए बनाया जाएगा, उनके अपराध के 48 घंटे बाद काम शुरू करने की महत्वाकांक्षा के साथ।

जिन्हें उच्च दृश्यता वाले बनियान या जंपसूट पहनने और पर्यवेक्षण के तहत काम करने के लिए बनाया जाएगा और उनके कार्यों के लिए सजा के रूप में कूड़ा उठाने, भित्तिचित्रों को हटाने और पुलिस कारों को धोने के लिए बनाया जा सकता है।

स्थानीय समुदाय Local Community के असामाजिक व्यवहार के शिकार लोगों को अपराधियों की सजा में यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाएगा कि न्याय दिखाई दे रहा है, और अपराध के अनुकूल है।

सनक ने कहा असामाजिक व्यवहार लोगों के उस स्थान पर सुरक्षित महसूस करने के मूल अधिकार को कमजोर करता है जिसे वे घर कहते हैं।

जनता के पास पर्याप्त था, इसलिए मैं लोगों के विश्वास को बहाल करने के लिए दृढ़ संकल्पित हूं कि जिम्मेदार लोगों को जल्दी और स्पष्ट रूप से दंडित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह कार्य योजना बताती है, कि हम इस मुद्दे से कैसे तत्काल निपटेंगे और इन अपराधों को एक बार और सभी के लिए समाप्त कर देंगे ताकि आप जहां भी रहें, आप सुरक्षित महसूस कर सकें और अपने समुदाय पर गर्व महसूस कर सकें।

योजना के शून्य-सहिष्णुता के दृष्टिकोण के तहत नाइट्रस ऑक्साइड Nitrous Oxide या हँसने वाली गैस पर भी प्रतिबंध लगा दिया जाएगा ताकि डराने वाले गिरोहों को एक संदेश भेजा जा सके जो ऊंची सड़कों और बच्चों के पार्कों के आसपास घूमते हैं, और उन्हें खाली कनस्तरों से भर देते हैं।

यह दवा अब इंग्लैंड में 16 से 24 साल के बच्चों के बीच तीसरी सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली रिपोर्ट है, और पुलिस और जनता दोनों ने बार-बार इस दवा के उपयोग और उपद्रव या असामाजिक व्यवहार के बीच संबंध की सूचना दी है।

ब्रिटेन की गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन Britain's Home Secretary Suella Braverman ने कहा कि ब्रिटिश जनता British Public अपने पड़ोस में अपराध और उपद्रवी व्यवहार से तंग आ चुकी है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

छोटे-मोटे अपराध जैसी कोई चीज नहीं होती न केवल असामाजिक व्यवहार लोगों को असुरक्षित महसूस कराता है, बल्कि यह गंभीर अपराध का प्रवेश द्वार भी हो सकता है। उन्होंने कहा कि हमेशा मेरी प्राथमिकता रही है, कि पुलिस को वे अधिकार दिए जाएं जो अपराध को कम करने के लिए एक सामान्य ज्ञान दृष्टिकोण प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं। जो कानून का पालन करने वाले बहुमत को पहले रखता है, और यही कार्य योजना प्रदान करती है, उसने कहा।

ब्रिटेन की पुलिस को नशीली दवाओं के अवैध उपयोग पर नकेल कसने के लिए नई शक्तियाँ भी दी जाएंगी और जो अक्सर अन्य अपराधों के लिए एक उत्प्रेरक होती हैं। जिसमें गिरफ्तारी पर दवा परीक्षण के लिए शक्तियों का विस्तार करना शामिल है, ताकि अधिक संदिग्ध अपराधियों का परीक्षण किया जा सके और परमानंद और मेथामफेटामाइन Methamphetamine सहित अधिक दवाओं का परीक्षण किया जा सके।

वर्तमान में केवल कुछ अपराध करने वाले संदिग्ध अपराधियों को अतिरिक्त आवश्यकताओं के बिना पुलिस हिरासत में परीक्षण किया जा सकता है।

डिजिटल वन-स्टॉप शॉप Digital One-Stop Shop के रूप में काम करने के लिए अगले 12 महीनों में एक नया रिपोर्टिंग टूल New Reporting Tool भी विकसित किया जाएगा और जहां लोग असामाजिक व्यवहार की घटनाएं होने पर तुरंत और आसानी से रिपोर्ट कर सकते हैं।

असामाजिक व्यवहार स्थानीय गौरव को नष्ट करता है, हमारी सड़कों और पार्कों को बदनाम करता है, और देश भर में बहुत से समुदायों पर एक धब्बा है। लेवलिंग अप Leveling Up, हाउसिंग एंड कम्युनिटीज Housing and Communities के ब्रिटेन के विदेश मंत्री माइकल गोव UK Foreign Secretary Michael Gove ने कहा कि हम जानते हैं। कि इसके उन क्षेत्रों में फलने-फूलने की अधिक संभावना है, जिन्हें लंबे समय से अनदेखा और कम आंका गया है।

इसलिए हम सड़कों पर लापरवाही को रोकने के लिए सीधे हस्तक्षेप करेंगे। हम शहर के केंद्रों में सुस्त व्यवहार को रोकने के लिए कठिन, तेज और अधिक प्रत्यक्ष न्याय प्रदान करेंगे और हम यह सुनिश्चित करेंगे कि युवा लोगों को सफल होने के अवसर और गतिविधियां उपलब्ध हों, सभी नए निवेश द्वारा समर्थित हों। उन्होंने कहा कि यह लोगों की प्राथमिकताओं पर काम करने, सुरक्षित सड़कों को वितरित करने के बारे में है, ताकि हम देश भर में स्तर बढ़ा सकें।

एक्शन प्लान Action Plan के तहत उपायों के बीच भित्तिचित्र, कूड़ा या फ्लाई-टिप कचरा करने वालों के लिए 1,000 GBP तक के बढ़े हुए जुर्माने की सजा दी जाएगी।

जमींदारों और आवास संघों के पास अनियंत्रित किरायेदारों को बेदखल करने की अधिक शक्तियां होंगी जो लगातार शोर के माध्यम से या नशे में और उच्छृंखल होकर अपने पड़ोसियों के जीवन को बर्बाद कर देते हैं।

असामाजिक व्यवहार को संबोधित करने के एकमात्र ध्यान के साथ राष्ट्रीय और स्थानीय भागीदारों को एक साथ लाने के लिए एक असामाजिक व्यवहार कार्यबल की भी योजना बनाई गई है।