Rishi Sunak: ऋषि सुनक के पीएम बनने के साथ जानें ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड का हाल

Share Us

666
Rishi Sunak: ऋषि सुनक के पीएम बनने के साथ जानें ब्रिटेन की मुद्रा पाउंड का हाल
27 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

भारतीय मूल Indian Origin के ब्रिटेन के नए पीएम New UK PM ऋषि सुनक New PM Rishi Sunak बने हैं। ऋषि सुनक का प्रधानमंत्री बनना वहां की मुद्रा पाउंड  Pound को रास आता दिखाई दे रहा है। निवेशकों Investors ने ऋषि के पीएम बनने की खबर का स्वागत किया है। इससे पाउंड सितंबर मध्य के बाद अपने उच्चतम स्तर Highest Level पर पहुंच गया है और पाउंड के मुकाबले डॉलर में गिरावट देखने को मिली है। मंगलवार को स्टर्लिंग Sterling 1.9 फीसदी की बढ़त के साथ डॉलर के मुकाबले 1.149 के स्तर पर कारोबार करता दिखा। पूर्व पीएम लिज ट्रस Former PM Liz Truss के मिनी बजट Mini Budget के बाद यह अब तक का सबसे उच्चतम स्तर पर है।

ब्रिटिश सरकार British Government की ऋण लागत भी पिछले महीने के स्तर पर पहुंच गई है। मंगलवार को प्रधानमंत्री का पद ग्रहण करने वाले भारतवंशी ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक के लिए यह राहत भरी खबर है। गौर करने वाली बात ये है कि बीते कुछ हफ्तों में ब्रिटेन के वित्तीय बाजार  UK Financial Markets में डर का माहौल बना हुआ था, सुनक के पीएम बनने के बाद अब इसमें हल्की राहत नजर आ रही है। प्रधानमंत्री बनने के बाद एक भाषण में ब्रिटेन के नवनियुक्त प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने देश के लोगों को आगाह किया है कि गंभीर आर्थिक संकट Economic Crisis से निपटने के लिए एकजुटता के साथ कुछ कठिन निर्णय लिए जाने की जरूरत है।

जानकार मानते हैं कि पाउंड की मजबूती नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के लिए बहुत हद तक राहत की तरह है, पर यह भी ध्यान रखने की जरूरत है कि यह डॉलर की कमजोरी के कारण हुआ है। अमेरिकी डॉलर  US Dollar में मंगलवार को हाउस प्राइस House Price  और यूएस कंज्यूमर कॉन्फिडेंस US Consumer Confidence में सुस्ती दिखने के बाद गिरावट दर्ज की गई। इससे पाउंड को मजबूती हासिल करने में मदद मिली।