News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि

Share Us

370
बढ़ सकती है रिटायरमेंट की उम्र और पेंशन की राशि
23 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार अब अपने कर्मचारियों की सेवानिवृत्ति आयु और पेंशन राशि Retirement Age and Pension Amount को बढ़ाने के मूड में है यानी इसमे वृद्धि होने के संकेत मिल रहे है। ऐसे में अब केंद्र कर्मचारियों Central Employees के लिए यह बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है। केंद्र सरकार Central Government के अनुसार इस वक्त सबसे ज्यादा जरूरी जनता की भलाई है। मोदी सरकार ने शुरू से ही यह बात साफ की है कि उनके निर्णय जनता के हित में होंगे। इस बदलाव को लेकर प्रधानमंत्री मोदी Prime Minister Modi को आर्थिक सलाहकार समिति Universal Pension System द्वारा प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसमें देश के कामकाजी उम्र वाले कर्मचारियों की समय सीमा बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। आर्थिक सलाहकार समिति ने यह भी कहा कि मोदी सरकार जल्दी ही यूनिवर्सल पेंशन सिस्टम Universal Pension System भी शुरू करे।

इस समिति ने यह रिपोर्ट भेजी है कि कर्मचारियों को हर महीने न्यूनतम 2000 रुपये की पेंशन दी जाए। इसके साथ ही आर्थिक सलाहकार समिति ने देश में वरिष्ठ नागरिकों की सुरक्षा Security of Senior Citizens में और बेहतर व्यवस्था करने के भी सुझाव भेजे है। समिति की रिपोर्ट में यह कहा गया है कि अगर कामकाजी उम्र की आबादी को बढ़ाना है तो सेवानिवृत्ति की उम्र बढ़ाना बेहद जरूरी है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि 50 वर्ष या उससे अधिक आयु वाले व्यक्तियों को कौशल विकास Skill Development के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

समिति की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि केंद्र और राज्य सरकारों Central and State Governments का यह दायित्व है कि ऐसी नीतियां बनाई जाएं जिससे कौशल विकास हो सके। आपको बता दें कि वर्ल्ड पॉपुलेशन प्रॉस्पेक्टस 2019  World Population Prospectus के मुताबिक साल 2050 तक भारत में करीब 32 करोड़ सीनियर सिटीजन होंगे। ऐसे में इस कैलकुलेशन के मुताबिक देश की करीब 19.5 फीसदी आबादी 2050 तक रिटायर्ड कैटेगरी Retired Category में पहुंच जायेगी।