News In Brief Auto
News In Brief Auto

ऑटोमोबाइल सेक्टर में खुदरा बिक्री मई में बढ़ी

Share Us

813
ऑटोमोबाइल सेक्टर में खुदरा बिक्री मई में बढ़ी
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

ऑटोमोबाइल सेक्टर Automobile Sector में खुदरा बिक्री Retailing मई के महीने में बढ़ी है, लेकिन अभी भी इसकी रफ्तार धीमी है। वाहन उद्योग के संगठन फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन Federation of Automobile Dealers Association (FADA) के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने 16,46,773 वाहनों की बिक्री की गई। वहीं पिछले साल की समान अवधि में 5,36,795 यूनिट्स की बिक्री हुई थी।

जबकि, कोविड से पहले के मई 2019 के महीने की तुलना में बिक्री लगभग 10 फीसदी कम थी। भारत में वाहन निर्माता कारखानों Automobile manufacturing factories से थोक डिस्पैच के आंकड़े Wholesale dispatch figures देते हैं, लेकिन ग्राहकों को की गई खुदरा बिक्री की जानकारी नहीं देते। इसलिए रजिस्ट्रेशन की संख्या Number of registrations को प्रॉक्सी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

FADA के अध्यक्ष President विंकेश गुलाटी Vinkesh Gulati ने जानकारी देते हुए बताया कि मई 2020 और मई 2021 में खुदरा बिक्री के रूप में कम आधार पर, पिछले महीने श्रेणियों में पंजीकरण बढ़ा, जो महामारी की पहली और दूसरी लहर की वजह से कम था। उन्होंने कहा, "मई 2022 के दौरान भारतीय ऑटो उद्योग Indian Auto Industry ने लगातार तीसरे महीने अपने प्रदर्शन को जारी रखा।

जबकि मई 2021 के साथ YoY की तुलना सभी श्रेणियों में असाधारण रूप से स्वस्थ विकास दर Healthy Growth Rate को दर्शाती है, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मई 2021 और मई 2020 दोनों कोविड के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन Nationwide Lockdown से प्रभावित थे। इसलिए बेहतर तुलना मई 2019 से होगी जो कि एक सामान्य प्री-कोविड महीना था।"