News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारतीय रिजर्व बैंक ने इन बैंकों पर लगाया प्रतिबंध 

Share Us

298
भारतीय रिजर्व बैंक ने इन बैंकों पर लगाया प्रतिबंध 
26 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India समय-समय पर कड़े फैसले लेता रहता है। वहीं कई बार आरबीआई को अन्य बैंकों के खिलाफ प्रतिबंध या जुर्माना Sanction or Penalty लगाते हुए भी देखा गया है। इसी क्रम में अब आरबीआई की ओर से फिर से कड़ा कदम उठाते हुए चार बैंकों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसके साथ ही ग्राहकों को भी तगड़ा झटका लगा है। अब बैंक से जुड़े ग्राहक भी आरबीआई के जरिए तय की गई लिमिट के हिसाब से ही पैसों की निकासी कर सकते हैं। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने चार सहकारी बैंकों पर प्रतिबंध लगाए हैं। इसमें ग्राहकों के अपने बैंक खातों से पैसा निकालने की सीमा लगाना भी शामिल है। इन बैंकों की बिगड़ती आर्थिक स्थिति Deteriorating economic condition को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।  आरबीआई के अनुसार, साईबाबा जनता सहकारी बैंक Saibaba Janata Sahakari Bank द सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड The Suri Friends Union Co-Operative Bank Ltd और बहराइच के नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड Bahraich National Urban Co-Operative Bank Ltd पर प्रतिबंध लगाया गया है। रिजर्व बैंक ने एक अन्य बयान में कहा कि उसने सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक Suryoday Small Finance Bank पर 'धोखाधड़ी' से संबंधित कुछ मानदंडों के उल्लंघन को लेकर 57.75 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। 

आरबीआई के आर्डर के अनुसार साईबाबा जनता सहकारी बैंक के जमाकर्ता 20,000 रुपये से अधिक नहीं निकाल सकते है। जबकि सूरी फ्रेंड्स यूनियन को-ऑपरेटिव बैंक के लिए यह सीमा 50,000 रुपये है। इसी तरह नेशनल अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के मामले में निकासी की सीमा प्रति ग्राहक 10,000 रुपये कर दी गई है।  आरबीआई ने बिजनौर स्थित यूनाइटेड इंडिया को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड पर भी कई प्रतिबंध समेत ग्राहकों द्वारा धन निकासी पर रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक द्वारा चार सहकारी बैंकों को यह निर्देश बैंकिंग विनियमन अधिनियम Banking Regulation Act 1949 के तहत जारी किए गए है, जो छह महीने तक लागू रहेंगे।