रिजर्व बैंक का अनुमान है कि घटेगी महंगाई, लेकिन विशेषज्ञ सहमत नहीं

Share Us

267
रिजर्व बैंक का अनुमान है कि घटेगी महंगाई, लेकिन विशेषज्ञ सहमत नहीं
06 Aug 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank Of India (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास Shaktikanta Das ने अपने एक बयान में कहा है कि वैश्विक परिस्थितियों Global Conditions के असर से भारत India भी अछूता नहीं है। इन परिस्थितियों का ही परिणाम है कि पिछले दिनों महंगाई दर 7 फीसदी से ज्यादा रही। लेकिन उनका अनुमान है कि आने वाले दिनों में महंगाई Inflation घटेगी और वित्त वर्ष 2022-23 में महंगाई 6.7 फीसदी रह सकती है।

आरबीआई का यह अनुमान अंतर्राष्ट्रीय बाजार International Markets में तेल कीमतों में कमी आने, ग्लोबल सप्लाई चेन Global Supply Chain में सुधार आने और खाद्य वस्तुओं के मूल्यों में कमी आने की संभावना के आधार पर लगाया गया है। लेकिन आर्थिक मामलों के जानकार मानते हैं कि रिजर्व बैंक का यह अनुमान सही नहीं है और आने वाले दिनों में भी भारत में महंगाई 7 फीसदी से ज्यादा बनी रह सकती है।

वहीं आरबीआई ने रेपो रेट Repo rate में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी करते हुए माना है कि वैश्विक कारणों Global Causes का भारत की अर्थव्यवस्था Economy पर असर पड़ रहा है और इसके कारण वैश्विक सप्लाई चेन बाधित हुई, जिसके कारण महंगाई बढ़ी। यूक्रेन से कुछ मात्रा में गेहूं की सप्लाई अंतरराष्ट्रीय बाजार International Markets में हुई है। यदि इसी तरह गेहूं की सप्लाई बनी रहे तो दुनिया के बाजारों में खाद्य वस्तुओं की कीमतों में कमी आ सकती है और इससे महंगाई पर कुछ अंकुश लग सकता है।