जून में फिर हो सकती है रेपो रेट में बढ़ोतरी

Share Us

351
जून में फिर हो सकती है रेपो रेट में बढ़ोतरी
24 May 2022
7 min read

News Synopsis

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank Of India के गवर्नर Governor ने संकेत दिए हैं कि जून के महीने में एक बार फिर रेपो रेट Repo Rate में बढ़ोतरी की जा सकती है। आरबीआई मौद्रिक समिति RBI Monetary Committee (एमपीसी) की अगली बैठक जून में होने वाली है, जिसमें रेपो दरों में बढ़ोतरी का फैसला लिए जाने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। एक साक्षात्कार के दौरान आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास Shaktikanta Das ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में नीतिगत दरों Policy Rates को बढ़ाकर 4.40 किया गया था।

अब इन्हें 5.15 फीसदी तक बढ़ाया जा सकता है, जो कि कोरोना Corona पूर्व का स्तर था। देश में लगातार बढ़ती महंगाई Rising Inflation को काबू में करने के लिए मई के पहले हफ्ते में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आनन-फानन में एमपीसी की बैठक MPC Meeting बुलाकर रेपो दरों में 0.40 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। जबकि अब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने फिर नीतिगत दरों में इजाफे के संकेत दिए हैं।

केंद्र सरकार के पेट्रोल और डीजल Petrol and Diesel पर उत्पाद शुल्क Excise Duty कम करने की घोषणा के बाद अब आरबीआई गर्वनर शक्तिकांत दास ने कहा कि इस बात की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता कि आगे होने वाली बैठक में रेपो दरों में और बढ़ोतरी की जाएगी।