News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिन्यू पावर 44,000 करोड़ का निवेश करेगी: सीईओ सुमंत सिन्हा

Share Us

351
रिन्यू पावर 44,000 करोड़ का निवेश करेगी: सीईओ सुमंत सिन्हा
07 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

कंपनी के चेयरमैन और सीईओ सुमंत सिन्हा Company Chairman and CEO Sumant Sinha ने कहा कि रिन्यू पावर ReNew Power ने 9 गीगावाट क्षमता जोड़ने के लिए वित्त वर्ष 2026 के अंत तक लगभग 44,000 करोड़ का निवेश करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कंपनी जिसकी स्थापित क्षमता 9.5 गीगावॉट है, और आगे चलकर पवन और सौर ऊर्जा दोनों परियोजनाओं में निवेश करना चाहती है, जिसके लिए लगभग 5.5 करोड़ प्रति मेगावाट की दर से निवेश की आवश्यकता होगी।

सुमंत सिन्हा ने कहा कि कंपनी ने 5.5 गीगावॉट परियोजनाओं के लिए बिजली खरीद पर समझौता किया, जो वित्त वर्ष 2025 के अंत तक चालू हो जाएंगे।

सौर क्षमता स्थापित करने में प्रति मेगावाट लगभग 4 करोड़ और पवन ऊर्जा के लिए 7 करोड़ से अधिक लगते हैं, और दोनों के बीच 40:60 का मिश्रण मानते हुए नई क्षमता की प्रति मेगावाट औसत लागत 5 करोड़ प्रति मेगावाट से अधिक आती है।

सुमंत सिन्हा ने अपनी किताब 'फॉसिल फ्री' के दूसरे संस्करण के लॉन्च के बाद कहा ''बड़े पैमाने पर हम लगभग 44,000 करोड़ का निवेश करना चाहते हैं।''

जब उनसे पैदावार में कमी के प्रभाव के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि कंपनी घरेलू स्तर पर उधार लेना पसंद कर रही है, जहां बैंक के पास तरलता की कमी है, और वह किसी भी विदेशी उधार लेने से बच रहा है।

उन्होंने कहा कि घरेलू उधारी के लिए दर में 0.50-0.75 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह काफी अधिक है।

इस बीच उन्होंने कहा कि कंपनी ग्रीन हाइड्रोजन क्षेत्र पर भी विचार कर रही है, जिसके लिए उसका पहले से ही राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन और एलएंडटी Indian Oil Corporation and L&T के साथ एक संयुक्त उद्यम है।

उन्होंने उपकरणों के लिए आयात शुल्क में छूट, या क्षेत्र के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्रों के लाभों को बढ़ाने जैसी रियायतों की भी वकालत की, और कहा कि ये सभी कदम सामूहिक रूप से हरित हाइड्रोजन विनिर्माण Green Hydrogen Manufacturing की कुल लागत को 20 प्रतिशत से लगभग USD तक कम करने की शक्ति रखते हैं। वर्तमान USD 3.5 से 2.75 प्रति किलोग्राम।

रिन्यू पावर के बारे में:

रीन्यू पावर एक रीन्यू एनर्जी ग्लोबल पीएलसी की सहायक कंपनी है, जो भारत और विश्व स्तर पर सबसे बड़ी नवीकरणीय ऊर्जा स्वतंत्र बिजली उत्पादकों में से एक है। कंपनी की वर्तमान में कुल क्षमता 13.4 गीगावॉट* है। हमारे पास उपयोगिता पैमाने की पवन और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के साथ-साथ नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं हैं, जो भारत के कार्बन पदचिह्न को कम करने में मदद करते हुए वाणिज्यिक और औद्योगिक ग्राहकों की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करती हैं। ReNew की वर्तमान कमीशन क्षमता भारत की कुल स्थापित क्षमता का लगभग 1.4% प्रतिनिधित्व करती है, और सालाना भारत के 0.5% कार्बन उत्सर्जन से बचाती है