News In Brief Auto
News In Brief Auto

 रेनो ने लॉन्च की हैचबैक कार Kwid

Share Us

756
 रेनो ने लॉन्च की हैचबैक कार Kwid
18 Apr 2022
6 min read

News Synopsis

रेनो Reno ने अपनी सस्ती हैचबैक कार क्विड Hatchback Kwid का इलेक्ट्रिक वर्जन Electric Version Renault Kwid E-TECH लॉन्च कर दिया है। यह लांचिंग ब्राज़ील Brazil के बाज़ार में की गयी है। जहां इसकी कीमत 23.20 लाख रुपये एक्स-शोरूम Ex-showroom रखी गई है। कंपनी का दावा है कि यह फुल चार्ज Full charge में 300 किलोमीटर तक का सफर तय करेगी। इसके डिजाइन को स्टैंडर्ड मॉडल Standard Model जैसा ही रखा गया है। हालांकि इसमें थोड़े बहुत बदलाव भी देखने को मिलते हैं। इसमें नए तरह की ग्रिल E-TECH बैजिंग Badging और नए अलॉय व्हील देखने को मिलते हैं। इंटीरियर Interior  की बात करें तो सबसे बड़ा बदलाव इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर Instrument Cluster और 4-स्पोक स्टीयरिंग व्हील 4-Spoke Steering Wheel के रूप में देखने को मिलता है।

इसमें रेग्युलर क्विड Regular Kwid की तरह ही सर्कुलर गियर सिलेक्टर Circular Gear Selector दिया गया है। रेनो क्विड ई-टेक में 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम Touchscreen System सभी पावर विंडो Power Windows मैनुअल एसी Manual AC और वॉयस रिकग्निशन Voice Recognition जैसे फीचर्स हैं। सेफ्टी के लिए इसमें ब्रेक असिस्ट Brake Assist  के साथ ABS हिल-स्टार्ट असिस्ट Hill-Start इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल Electronic Stability Control 6 एयरबैग्स Airbags और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग Tire Pressure Monitoring शामिल हैं। ईको मोड में यह बैटरी लाइफ को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए 44PS पावर देती है।

कंपनी का दावा है कि क्विड इलेक्ट्रिक 4.1 सेकंड में 0-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें रीजेनरेटिव ब्रेकिंग की सुविधा भी है, जो इसकी बैटरी को चार्ज करती है। इसे चार्ज करने के लिए 7kW वॉलबॉक्स चार्जर और DC फास्ट चार्जर की सुविधा मिलती है। डीसी चार्जर के जरिए इसे 15 से 80 प्रतिशत तक चार्ज करने में सिर्फ 40 मिनट लगती हैं।  यह कुल तीन कलर ऑप्शन  ग्रीन Three Color Options पोलर व्हाइट Polar White और डायमंड Diamond  सिल्वर Silver में आती है। भारत में बिकने वाली क्विड की कीमत 4.5 लाख रुपये से 5.83 लाख रुपये के बीच है। Renault ने भारत India में EVs लॉन्च करने की किसी योजना की घोषणा Announced नहीं की है।