News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिलायंस रिटेल ने हैदराबाद में पहला स्टैंडअलोन Swadesh Store खोला

Share Us

529
रिलायंस रिटेल ने हैदराबाद में पहला स्टैंडअलोन Swadesh Store खोला
09 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

रिलायंस फाउंडेशन की संस्थापक और चेयरपर्सन नीता अंबानी Nita Ambani Founder and Chairperson of Reliance Foundation ने तेलंगाना के हैदराबाद में रिलायंस रिटेल के पहले 'स्वदेश' स्टोर का उद्घाटन किया।

रिलायंस रिटेल के स्वदेश स्टोर भारत को "सदियों पुराने कला रूपों और रचनात्मक अभिव्यक्तियों के माध्यम से" दुनिया के सामने पेश करेंगे और कारीगरों और शिल्पकारों के लिए स्थायी आजीविका के अवसर भी खोलेंगे ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि तेजी से विकसित हो रही दुनिया में उनके काम को महत्व दिया जाता रहे।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited की परोपकारी शाखा रिलायंस फाउंडेशन के नवीन लेकिन टिकाऊ समाधानों के माध्यम से भारत की विकासात्मक चुनौतियों को संबोधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के उद्देश्य के अनुरूप है।

स्वदेश का उद्देश्य भारत की सदियों पुरानी कला और शिल्प को विश्व स्तर पर जिस तरह से माना जाता है, उसमें क्रांतिकारी बदलाव लाना है, जो रिलायंस फाउंडेशन की "पारंपरिक कलाकारों और कारीगरों को बढ़ावा देने की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता" और नीता अंबानी की "उनकी प्रतिभा और कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच बनाने" के दृष्टिकोण से पैदा हुआ है।

हैदराबाद में पहले स्टैंडअलोन स्वदेश स्टोर Standalone Swadesh Store के लॉन्च पर नीता अंबानी ने कहा कि स्वदेश भारत की पारंपरिक कला और कारीगरों का एक प्रतीक है।

यह हमारे देश की सदियों पुरानी कला और शिल्प को संरक्षित और बढ़ावा देने की हमारी विनम्र पहल है। स्वदेश 'मेक इन इंडिया' की भावना पर प्रकाश डालता है, और हमारे कुशल कारीगरों और शिल्पकारों को सम्मान और भरण-पोषण प्रदान करता है। वे वास्तव में हमारे देश का गौरव हैं, और स्वदेश के माध्यम से हम उन्हें वह वैश्विक पहचान दिलाने की उम्मीद करते हैं, जिसके वे हकदार हैं। कि हम न केवल पूरे भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका और यूरोप में भी स्वदेश का विस्तार करने के लिए उत्साहित हैं।

रिलायंस फाउंडेशन Reliance Foundation के प्रयासों के प्रमाण के रूप में भारतीय कारीगरों को हाल ही में मुंबई में लॉन्च किए गए कला और संस्कृति क्षेत्र, नीता मुकेश अंबानी सांस्कृतिक केंद्र में बनाए गए स्वदेश अनुभव क्षेत्र में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मेहमानों से "जबरदस्त सराहना" मिली।

मूल रूप से तीन दिवसीय कार्यक्रम के रूप में निर्धारित मई में एनएमएसीसी स्वदेश प्रदर्शनी को अभूतपूर्व सार्वजनिक मांग के कारण बढ़ाया जाना था, जो कि कारीगरों के पास आने वाले लोगों की व्यापक संख्या और दैनिक ऑर्डर में दिखाई देता था, जिसकी पूरी आय कारीगरों के पास जाती थी।

इसके अलावा स्वदेश पहल के एक हिस्से के रूप में पूरे भारत में 18 रिलायंस फाउंडेशन आर्टिसन इनिशिएटिव फॉर स्किल एनहांसमेंट केंद्र स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं, और जमीनी स्तर तक पहुंच सुनिश्चित की जा सके और क्षेत्रीय कारीगर समुदायों और कला रूपों को बनाए रखने में योगदान दिया जा सके। इससे 600 से अधिक शिल्प रूपों की सोर्सिंग सक्षम होने की उम्मीद है।