रिलायंस ने भारत के ब्रॉडबैंड बाजार में हलचल मचाने की योजना बनाई

Share Us

366
रिलायंस ने भारत के ब्रॉडबैंड बाजार में हलचल मचाने की योजना बनाई
19 Sep 2023
5 min read

News Synopsis

भारती एयरटेल Bharti Airtel द्वारा भारत की पहली वायरलेस होम वाई-फाई सेवा Wireless Home Wi-Fi Service शुरू करने के कुछ हफ्ते बाद मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries ने अपनी 46वीं एजीएम के दौरान इसी तरह की घोषणा की, जिसमें 19 सितंबर को Jio AirFiber लॉन्च करने की योजना बताई गई।

मुकेश अंबानी Mukesh Ambani ने एजीएम में कहा कि उनका व्यापक ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क उन्हें 200 मिलियन से अधिक स्थानों से जोड़ता है। Jio AirFiber उपकरणों का उद्देश्य भारत के कई हिस्सों में अंतिम-मील कनेक्टिविटी प्रदान करना है।

JioAirFiber प्लान 599 रुपये से शुरू होंगे, जबकि JioAirFiber Max की कीमत 1499 रुपये से ऊपर होगी। भारती एयरटेल ने अपना Xstream AirFiber 2,500 रुपये में पेश किया है, जो मुंबई और दिल्ली में 799 रुपये की मासिक सदस्यता के साथ उपलब्ध है, जिसके लिए कुल निवेश की आवश्यकता होती है। आरंभ करने के लिए 7,300 रुपये।

एयरटेल के एमडी गोपाल विट्टल Airtel MD Gopal Vittal ने एफडब्ल्यूए उपकरणों की लागत से उत्पन्न चुनौती को स्वीकार किया है, जो वर्तमान में सामान्य होम ब्रॉडबैंड राउटर की तुलना में लगभग दोगुना महंगा है।

रिलायंस जियो के पास उपभोक्ताओं को किफायती विकल्प प्रदान करने के लिए बाजारों में हलचल मचाने का ट्रैक रिकॉर्ड है। यह मूल्य निर्धारण रणनीति अंबानी को Jio को पसंदीदा विकल्प के रूप में मजबूत करने में मदद कर सकती है, और कम से कम जबकि इसकी दरें प्रतिस्पर्धी बनी हुई हैं।

Jio AirFiber के साथ रिलायंस जियो का लक्ष्य अगले तीन वर्षों के भीतर अपने संभावित ग्राहक आधार को 200 मिलियन से अधिक उच्च-भुगतान वाले घरों और परिसरों तक विस्तारित करना है। एयरटेल की मौजूदा पेशकश के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए Jio प्रतिस्पर्धी मूल्य निर्धारण, रियायती डिवाइस या यहां तक कि छह महीने की प्रतिबद्धता को चुनौती देने के लिए मुफ्त परीक्षण अवधि पर भी विचार कर सकता है, जिसके लिए मौजूदा पेशकश की आवश्यकता होती है।

भारत को अपनी उच्च डेटा खपत और विशाल भौगोलिक कवरेज के कारण FWA अपनाने के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार के रूप में देखा जाता है। जबकि टेलीकॉम कंपनियां अभी भी 5G कनेक्टिविटी के पूर्ण वित्तीय लाभ का इंतजार कर रही हैं, कि FWA भारत में पहले 5G उपयोग के मामले के रूप में उभरेगा, और खासकर जब से घरेलू ब्रॉडबैंड की पहुंच वर्तमान में 10% से कम है।

जियो एयरफाइबर टेलीकॉम कंपनी के कनेक्टेड परिसर को प्रति दिन 150,000 कनेक्शन तक विस्तारित करेगा, जो अकेले ऑप्टिकल फाइबर की तुलना में दस गुना अधिक है।

यह कई साल पहले भारत के दूरसंचार क्षेत्र में Jio के लॉन्च के कारण हुए व्यवधान की याद दिलाता है, जब इसने भारतीयों को उच्च कीमतों पर मासिक डेटा आवंटन के पिछले उद्योग मानदंड के बजाय प्रतिदिन 1-2GB मोबाइल डेटा प्राप्त करने का आदी बनाया था। कि अंबानी इस नवीनतम कदम के साथ अपनी योजना से एक और विघटनकारी का खुलासा कर रहे हैं।

JioAirFiber रिलायंस को अपने खुदरा ब्रांडों और ओटीटी (ओवर-द-टॉप) पेशकशों को बढ़ावा देने का एक अवसर प्रदान करता है।

इस "न्यू रिलायंस" के साथ अंबानी एक ऐसे रिलायंस का संकेत दे रहे हैं, जो डिजिटल सेवाओं के लिए वन-स्टॉप शॉप के रूप में कार्य करता है। Jio AirFiber का लॉन्च एक ऐसा पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की रिलायंस की रणनीति का हिस्सा है, जो JioCinema, JioSaavn और रिलायंस रिटेल सहित कंपनी के सभी उत्पादों और सेवाओं तक अधिक पहुंच प्रदान करता है, जिससे यह उपभोक्ताओं के लिए एक व्यापक गंतव्य बन जाता है।