News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऑस्ट्रेलिया नवीकरणीय ऊर्जा उद्यम के लिए ब्रुकफील्ड के साथ समझौता किया

Share Us

445
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने ऑस्ट्रेलिया नवीकरणीय ऊर्जा उद्यम के लिए ब्रुकफील्ड के साथ समझौता किया
01 Aug 2023
min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited ने कहा कि उसने ऑस्ट्रेलिया में नवीकरणीय ऊर्जा और डीकार्बोनाइजेशन उपकरण बनाने के लिए कारखाने स्थापित करने के अवसर तलाशने के लिए ब्रुकफील्ड एसेट मैनेजमेंट Brookfield Asset Management के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा ब्रुकफील्ड प्रत्यक्ष पूंजी निवेश के रास्ते तलाशने और नवीकरणीय ऊर्जा उपकरण और आपूर्ति बनाने या इकट्ठा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया में परिचालन स्थापित करने का मूल्यांकन करने के लिए रिलायंस के साथ काम करेगी।

ऑस्ट्रेलियाई निवेश उन गीगा-फैक्ट्रियों का पूरक होगा जिन्हें रिलायंस गुजरात के जामनगर में सौर सेल और मॉड्यूल, ऊर्जा भंडारण बैटरी, ईंधन सेल और हरित हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए बना रहा है।

रिलायंस और ब्रुकफील्ड Reliance and Brookfield के बीच समझौता ज्ञापन का उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया को पीवी मॉड्यूल, लंबी अवधि की बैटरी भंडारण और पवन ऊर्जा के लिए घटकों जैसे स्वच्छ ऊर्जा उपकरणों का स्थानीय स्तर पर उत्पादन करने में सक्षम बनाकर ऊर्जा संक्रमण को तेज करना और जोखिम कम करना है।

ब्रुकफील्ड ऑस्ट्रेलिया के नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में प्रत्यक्ष पूंजी निवेश और कौशल, ज्ञान और विशेषज्ञता के विकास के रास्ते तलाशने के लिए रिलायंस के साथ काम करेगा ताकि देश को नेट-शून्य भविष्य में स्थानांतरित करने की सुविधा मिल सके।

रिलायंस के पास सौर पैनल प्रौद्योगिकी और लंबी अवधि की बैटरी भंडारण प्रौद्योगिकी में मजबूत विशेषज्ञता है। यह वर्तमान में भारत में दुनिया की सबसे बड़ी एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा विनिर्माण सुविधाओं में से एक स्थापित करने की प्रक्रिया में है।

रिलायंस के साथ समझौता ज्ञापन ऑस्ट्रेलिया में वैश्विक विनिर्माण प्रौद्योगिकी और विशेषज्ञता लाने के लिए ब्रुकफील्ड द्वारा की जा रही प्रमुख पहलों में से एक है।

इस साल मार्च में इसने ओरिजिन एनर्जी के अधिग्रहण के लिए ईआईजी के साथ एक बाध्यकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए। प्रस्तावित अधिग्रहण वर्तमान में प्रासंगिक अनुमोदन प्रक्रियाओं से गुजर रहा है।

ओरिजिन एनर्जी मार्केट्स डिवीजन Origin Energy Markets Division के प्रस्तावित अधिग्रहण के हिस्से के रूप में ब्रुकफील्ड ने अपने संस्थागत भागीदारों और वैश्विक संस्थागत निवेशकों जीआईसी और टेमासेक के साथ अपनी ऊर्जा में तेजी लाने के लिए अगले दस वर्षों में ए $ 20 बिलियन और ए $ 30 बिलियन के बीच निवेश करने की योजना बनाई है।

रिलायंस के साथ एमओयू का उद्देश्य ऑस्ट्रेलिया में 14 गीगावॉट तक नई बड़े पैमाने पर उत्पादन और भंडारण क्षमता विकसित Developed Production and Storage Capacity करने के लिए आवश्यक स्वच्छ ऊर्जा उपकरणों की निरंतर और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इस निवेश का समर्थन करना है।

ब्रुकफील्ड के लिए किए गए स्वतंत्र विश्लेषण से संकेत मिलता है, कि ऊर्जा संक्रमण के लिए तटवर्ती संप्रभु विनिर्माण क्षमता Onshore Sovereign Manufacturing Capacity की स्थापना में लगभग 18,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करने की क्षमता है।

ऑस्ट्रेलिया के ब्रुकफील्ड रिन्यूएबल प्रमुख ल्यूक एडवर्ड्स Brookfield Renewables Chief Luke Edwards ने कहा ऊर्जा परिवर्तन ऑस्ट्रेलिया में अपतटीय निर्मित उन्नत विनिर्माण प्रक्रियाओं को लाने का अवसर पैदा करता है, जो ऑस्ट्रेलिया के उत्सर्जन को तेजी से कम करने में मदद करने और महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए संक्रमण के लिए महत्वपूर्ण उपकरणों की आपूर्ति को सुरक्षित करेगा। और स्थानीय विनिर्माण में एक नए युग की शुरुआत करने में मदद करना चाहते हैं, जिससे घरेलू नवीकरणीय डेवलपर्स Domestic Renewable Developers को लाभ होगा, जिसमें ओरिजिन एनर्जी मार्केट और ऑस्ट्रेलिया के आसपास के कई समुदाय शामिल हैं।

एडवर्ड्स ने कहा हम अब विनिर्माण क्षेत्र में इस प्रकार की वैश्विक साझेदारियां स्थापित कर रहे हैं, ताकि ऑस्ट्रेलिया के लिए 2030 में अपने पहले उत्सर्जन-कटौती लक्ष्य तक पहुंचने के लिए लगातार कम हो रही समयसीमा को देखते हुए हमें जल्द से जल्द शुरुआत करने की अनुमति मिल सके।

रिलायंस न्यू एनर्जी लिमिटेड के निदेशक अनंत अंबानी Anant Ambani Director Reliance New Energy Limited ने कहा रिलायंस में हम एक वैश्विक स्वच्छ ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र Global Clean Energy Ecosystem बनाने के मिशन के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं, जो मानवता के लिए फायदेमंद और प्रकृति के अनुकूल है। इस दिशा में रिलायंस अवसरों का पीछा कर रहा है। भारत और विश्व स्तर पर बड़े उत्साह और जुनून के साथ निवेश के लिए।

रिलायंस और ब्रुकफील्ड ऑस्ट्रेलिया में हरित ऊर्जा के रास्ते तलाशेंगे और देश के नेट ज़ीरो भविष्य में संक्रमण को तेज करेंगे और वैश्विक हरित ऊर्जा आंदोलन को बढ़ावा देंगे। ब्रुकफील्ड को इन विनिर्माण पहलों का समर्थन करने के लिए विशिष्ट रूप से रखा गया है, क्योंकि ऊर्जा परिवर्तन को सक्षम करने के लिए दीर्घकालिक पूंजी लगाने में इसका ट्रैक रिकॉर्ड और रणनीतिक विनिर्माण प्रक्रियाओं और आपूर्ति श्रृंखलाओं जैसे कि बड़े पैमाने पर निवेश के लिए इसका अभिनव दृष्टिकोण है। नेवादा में 30 बिलियन अमेरिकी डॉलर के इंटेल चिप प्लांट में निवेश।