रिलायंस का अनुमान, गैस की कीमते और बढ़ेंगी

Share Us

444
रिलायंस का अनुमान, गैस की कीमते और बढ़ेंगी
09 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India की दिग्गज रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance industries limited (RIL) का अनुमान है कि अक्टूबर में देश में नेचुरल गैस natural gas के दाम फिर से बढ़ाए जा सकते हैं। ग्लोबल लेवल global level पर एनर्जी कीमतों energy prices में वृद्धि का लाभ कंपनी के गैस एक्सप्लोरेशन कारोबार gas exploration business को मिल रहा है।

कंपनी में वरिष्ठ उपाध्यक्ष senior vice president (अन्वेषण एवं उत्पादन) संजय रॉय Sanjay Roy ने निवेशकों investors के साथ बातचीत में कहा कि केजी-डी6 ब्लॉक से निकलने वाली गैस की बिक्री gas sales के लिए मूल्य सीमा मौजूदा 9.92 डॉलर प्रति दस लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट British thermal unit से अधिक की जा सकती है।

सरकार हर 6 महीने में अंतर्राष्ट्रीय कीमतों international prices के आधार पर गैस के दाम तय करती है। पुराने या नियमित क्षेत्र से निकलने वाली गैस के दाम 1 अप्रैल से दोगुने होकर 6.1 डॉलर एमएमबीटीयू हो गए हैं। जबकि गहरे समुद्र में स्थित मुश्किल तेल क्षेत्रों से निकलने वाली गैस के लिए यह दर 9.92 डॉलर एमएमबीटीयू है। गैस की दरों में अगला बदलाव अब अक्टूबर में होने वाला है। इसको लेकर रॉय ने कहा, ‘‘ऐसा अनुमान है कि आगे चलकर वित्त वर्ष की पहली छमाही में गैस मूल्य सीमा 9.92 डॉलर तक हो सकती है, इसके बाद दूसरी छमाही में कीमतें और भी बढ़ सकती हैं।’’