News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने स्पोर्ट्स-थीम वाला ड्रिंक कैंपा क्रिकेट लॉन्च किया

Share Us

662
रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने स्पोर्ट्स-थीम वाला ड्रिंक कैंपा क्रिकेट लॉन्च किया
02 Sep 2023
min read

News Synopsis

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड Reliance Consumer Products Limited, एफएमसीजी शाखा और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड Reliance Retail Ventures Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी ने कहा कि उसने नींबू के स्वाद वाले कार्बोनेटेड पेय-कैंपा क्रिकेट के लॉन्च के साथ अपने पेय पोर्टफोलियो का विस्तार किया है।

यह कदम कंपनी की स्पोर्ट्स हाइड्रेशन श्रेणी में आने और गेटोरेड और लिम्का स्पोर्ट्ज़ Gatorade and Limca Sports जैसे ब्रांडों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की भविष्य की योजनाओं का अग्रदूत है। भारत मौजूदा एशिया कप और आगामी आईसीसी विश्व कप सहित कई महत्वपूर्ण मैचों में भाग लेने के लिए तैयार है।

कैम्पा क्रिकेट को कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, गुजरात, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में लॉन्च करने की तैयारी है।

कैंपा क्रिकेट का लक्ष्य ब्रांड कैंपा और भारत के सबसे बड़े जुनूनों में से एक क्रिकेट के खेल के बीच एक मजबूत संबंध बनाना है। जबकि पेय में महत्वपूर्ण लवणों की पूर्ति के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स शामिल हैं, यह क्रिकेट प्रशंसकों को फ़िज़ी नींबू जैसा ताज़गी भी प्रदान करता है, और चाहे वे अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के लिए उत्साह बढ़ा रहे हों या अपने दिन-प्रतिदिन के काम कर रहे हों," आरसीपीएल के एक प्रवक्ता ने कहा।

कैंपा क्रिकेट उपभोक्ताओं के लिए कई प्रारूपों में उपलब्ध होगा, जिसमें 20 की कीमत वाला सुविधाजनक 250 मिलीलीटर पैक और 30 की कीमत वाला साझा करने योग्य 500 मिलीलीटर पैक शामिल है।

कैंपा क्रिकेट Campa Cricket की शुरूआत भारतीय उपभोक्ताओं को आकर्षक मूल्य बिंदुओं पर उच्च गुणवत्ता और अभिनव उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करने के आरसीपीएल के दृष्टिकोण का प्रमाण है। कंपनी ने कहा इस लॉन्च के साथ आरसीपीएल ने अपनी बढ़ती पेय श्रृंखला को मजबूत किया है, जिसमें कैंपा, रस्किक और सोस्यो हजूरी के पेय शामिल हैं।

रिलायंस ने नई दिल्ली स्थित प्योर ड्रिंक्स लिमिटेड से कैंपा कोला का अधिग्रहण किया, जो कभी स्थापित कोला ब्रांडों का एक लोकप्रिय विकल्प था। इस बीच पिछले महीने रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने कहा कि वह पेय ब्रांड कैंपा कोला को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पेश करने के लिए कमर कस रहा है।

आरसीपीएल के बहुमुखी एफएमसीजी पोर्टफोलियो में वर्तमान में अपने स्वयं के ब्रांड इंडिपेंडेंस के तहत दैनिक आवश्यक वस्तुएं, लोटस चॉकलेट्स और टॉफीमैन की कन्फेक्शनरी, श्रीलंका के प्रमुख बिस्किट ब्रांड, मालिबान, एलन के बुगल्स कॉर्न चिप्स और डोज़ो, एनज़ो जैसे ब्रांडों के तहत घरेलू और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है।

यह फर्म रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड Reliance Industries Limited की पैकेज्ड उपभोक्ता सामान शाखा और रिलायंस रिटेल वेंचर्स (आरआरवीएल) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

कैम्पा क्रिकेट की मुख्य विशेषताएं:

अद्वितीय स्वाद: स्वादों की विविध श्रृंखला कैम्पा क्रिकेट को पारंपरिक कार्बोनेटेड पेय पदार्थों से अलग करती है। उपभोक्ता अपनी स्वाद प्राथमिकताओं के अनुरूप विभिन्न विकल्पों में से चुन सकते हैं।

प्रीमियम सामग्री: रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने सुनिश्चित किया है कि कैंपा क्रिकेट बेहतर स्वाद अनुभव देने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री से बनाया गया है।

पैकेजिंग: उत्पाद की पैकेजिंग क्रिकेट प्रशंसकों को पसंद आने के लिए डिज़ाइन की गई है। जीवंत और स्पोर्टी डिज़ाइन तत्व खेल के उत्साह और ऊर्जा को जगाने के लिए हैं।

मार्केटिंग रणनीति: कैंपा क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए, रिलायंस ने एक व्यापक मार्केटिंग अभियान शुरू किया है, जिसमें लोकप्रिय क्रिकेटरों के साथ साझेदारी, सोशल मीडिया सक्रियता और क्रिकेट मैचों के दौरान स्टेडियम में ब्रांडिंग शामिल है।

कैंपा क्रिकेट के साथ पेय पदार्थ बाजार में रिलायंस का प्रवेश उद्योग को हिलाकर रख देने वाला है। भारतीय पेय पदार्थ बाजार अत्यधिक प्रतिस्पर्धी है, जिसमें कोका-कोला और पेप्सिको जैसे स्थापित खिलाड़ी इस क्षेत्र पर हावी हैं। और पेय उद्योग ने अतीत में नए प्रवेशकों के प्रति लचीलापन और अनुकूलन क्षमता दिखाई है। रिलायंस की मजबूत ब्रांड उपस्थिति और वितरण नेटवर्क कैंपा क्रिकेट को प्रतिस्पर्धात्मक बढ़त हासिल करने में मदद कर सकता है।