रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कैम्पा-कोला कैन के लिए मुथैया मुरलीधरन के सीलोन बेवरेज के साथ हाथ मिलाया

Share Us

488
रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स ने कैम्पा-कोला कैन के लिए मुथैया मुरलीधरन के सीलोन बेवरेज के साथ हाथ मिलाया
02 May 2023
6 min read

News Synopsis

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स Reliance Consumer Products ने सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल Ceylon Beverages International के साथ एक रणनीतिक साझेदारी Strategic Partnership की है, जो पूर्व क्रिकेटर मुथैया मुरलीधरन Former Cricketer Muttiah Muralitharan द्वारा प्रवर्तित श्रीलंका की सबसे बड़ी बेवरेज कैन और फिलिंग कंपनियों में से एक है। 

सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल भारत में कैंपा शीतल पेय पोर्टफोलियो Campa Soft Drinks Portfolio in India के लिए कैन की सह-पैकिंग करेगा। जबकि सह-पैकिंग साझेदारी को औपचारिक रूप दे दिया गया है, यह कैम्पा के शीतल पेय बनाने के लिए भारत में विनिर्माण इकाइयों को स्थापित करने के लिए एक सौदे को औपचारिक रूप देने के करीब है।

अधिकारियों ने कहा कि रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स को साझेदारी के हिस्से के रूप में भारत में सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल के कुछ ब्रांडों के लिए वितरण अधिकार मिलने की संभावना है।

कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार सीलोन बेवरेजेज का प्लांट प्रति वर्ष 300 मिलियन बेवरेज कैन भरने की क्षमता से लैस है, और इसकी अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय और क्षेत्रीय कंपनियों के साथ भागीदारी है।

एक अधिकारी ने कहा फिलहाल जहां रिलायंस श्रीलंका से कैम्पा Reliance Sri Lanka to Campa के डिब्बे आयात कर रहा है, वहीं सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल की योजना आरसीपीएल Scheme of Ceylon Beverages International RCPL के लिए भारत में विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने की भी है।

उन्होंने कहा इसके अतिरिक्त आरसीपीएल को साझेदारी के हिस्से के रूप में भारत में सीलोन बेवरेजेज के कुछ ब्रांडों के वितरण अधिकार भी मिल सकते हैं।

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स और सीलोन बेवरेज इंटरनेशनल Reliance Consumer Products and Ceylon Beverages International के कार्यालयों से टिप्पणी मांगने वाले ईमेल ने रविवार को प्रेस समय तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

कैन के लिए भारत में कैम्पा की यह पहली पैमाने की निर्माण साझेदारी है।

सीलोन बेवरेजेज की स्थापना 2020 में एक पेय प्रसंस्करण और भरने वाली कंपनी के रूप में की गई थी, जो श्रीलंका के साथ-साथ दुनिया भर में पेय कंपनियों को डिब्बे की आपूर्ति करती है, इसकी वेबसाइट बताती है। वेबसाइट के अनुसार जिन कंपनियों के साथ यह साझेदारी है, उनमें मिनरल वाटर, एनर्जी ड्रिंक्स, सॉफ्ट ड्रिंक्स, हॉट फिल जूस और कैन में फ्लेवर्ड मिल्क बनाने वाली कंपनियां शामिल हैं, जो प्रति घंटे 48,000 से अधिक कैन और 34,000 बोतलों का उत्पादन करती हैं।

विश्व रिकॉर्ड तोड़ने वाले स्पिन गेंदबाज मुरलीधरन अब कोच हैं, और इस क्रिकेटर पर एक बायोपिक जल्द ही रिलीज होने वाली है।

आरसीपीएल रिलायंस रिटेल वेंचर्स की एफएमसीजी FMCG by RCPL Reliance Retail Ventures शाखा तेजी से छोटे और मध्यम आकार के वितरकों के साथ पहुंच बढ़ा रही है, क्योंकि यह कोका-कोला और पेप्सिको Coca-Cola and PepsiCo के साथ प्रतिस्पर्धा को बढ़ाने के लिए कैंपा की उपस्थिति को राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ाने की योजना बना रही है।

रिलायंस रिटेल ने पिछले साल कैंपा को प्योर ड्रिंक्स ग्रुप से अनुमानित ₹22 करोड़ में खरीदा था।

इसने इस साल जनवरी में गुजरात-मुख्यालय वाली सोस्यो हजूरी बेवरेजेज Gujarat-Headquartered Socio Hazuri Beverages और इसके मुख्य आधार पेय ब्रांड सोस्यो में 50% हिस्सेदारी भी हासिल कर ली। सोसियो के अलावा हजूरी के अन्य ब्रांडों में कश्मीरा, लेमी, जिनलिम, रनर और ओपनर शामिल हैं। सोस्यो गुजरात में एक प्रमुख खिलाड़ी है।