रिलायंस कैपिटल 4 हिस्सों में बंटेगी, बदल जाएगा अनिल अंबानी की कंपनी का ढांचा

Share Us

496
 रिलायंस कैपिटल 4 हिस्सों में बंटेगी, बदल जाएगा अनिल अंबानी की कंपनी का ढांचा
22 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

देश के दिग्गज कारोबारी अनिल अंबानी Businessmen Anil Ambani की भारी कर्ज में डूबी कंपनी रिलायंस कैपिटल Reliance Capital का स्ट्रक्चर पूरी तरह से बदलता दिख सकता है। दरअसल, कंपनी के एडमिनिस्ट्रेटर Administrator ने इसे चार हिस्सों में बांटने का प्रस्ताव पेश किया है। रिलायंस कैपिटल Reliance Capital इस समय दिवालिया प्रक्रिया Bankruptcy Process से गुजर रही है। इसके लिए शेयरों की ट्रेडिंग बीते एक महीने से बंद है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो, रिलायंस कैपिटल के लिए बोली प्रक्रिया पहले से ही अंतिम चरण में है। कर्ज में डूबी इस कंपनी के जनरल इंश्योरेंस और लाइफ इंश्योरेंस वेंचर्स General Insurance and Life Insurance Ventures खरीदने की सूची में चार कंपनियां पिरामल Piramal, ज्यूरिख Zurich, एडवेंट प्राइवेट क्विटी और आदित्य बिड़ला कैपिटल  Advent Pvt Ltd and Aditya Birla Capital शामिल हैं। कंपनी के एडमिनिस्ट्रेटर ने रिजर्व बैंक Reserve Bank को पत्र लिखकर प्रस्ताव पर अपनी राय या मंजूरी मांगी है।

आरबीआईटी के मौजूदा नियमों के तहत, एक कंपनी में एक से ज्यादा सीआईसी की अनुमति नहीं है। इसलिए, रिलायंस कैपिटल सीआईसी Reliance Capital CIC में चार सीआईसी के पुनर्निर्माण के लिए आरबीआई की हरी झंडी की जरूरत होगी। प्रस्तावित चार सीआईसी रियालंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी Reliance General Insurance Company (आरजीआईसी), रिलायंस निप्पॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी Reliance Nippon Life Insurance Company (आरएनएलआईसी), आरसीएपी के अन्य कारोबार, जिनमें रिलायंस सिक्योरिटीज Reliance Securities, एआरसी  ARC, प्राइवेट इक्विटी Private Equity, इंवेस्टमेंट रियल एस्टेट Investment Real Estate, रिलायंस कॉमर्शियल फाइनेंस Reliance Commercial Finance और रिलायंस होम फाइनेंस Reliance Home Finance आदि शामिल हैं।

गौर करने वाली बात ये है कि रिलायंस कैपिटल में करीब 20 फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनियां शामिल हैं। इनमें सिक्योरिटीज ब्रोकिंग, इंश्योरेंस और एक एआरसी है। आरबीआई ने भारी कर्ज में डूबी रिलायंस कैपिटल के बोर्ड को 30 नवंबर 2021 को भंग कर दिया था और इसके खिलाफ इनसॉल्वेंसी प्रॉसीडिंग शुरू की थी।