Reliance Ajio ने मीशो जैसा जीरो-कमीशन ऑनलाइन मार्केटप्लेस तैयार किया

Share Us

615
Reliance Ajio ने मीशो जैसा जीरो-कमीशन ऑनलाइन मार्केटप्लेस तैयार किया
04 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

रिलायंस इंडस्ट्रीज Reliance Industries का ऑनलाइन फैशन रिटेल प्लेटफॉर्म अजियो Online Fashion Retail Platform Ajio कम कीमत वाले फैशन आइटम्स Fashion Items के लिए एक नया मार्केटप्लेस New Marketplace स्थापित करने के उन्नत चरणों में है, जो जीरो कमीशन मॉडल Zero Commission Model पर काम करेगा।

रिलायंस के नए कारोबार के बारे में योजना का विवरण देखा है, जिसे अजियो स्ट्रीट कहा जा रहा है, यहां तक कि व्यापारियों को 15 दिनों के भुगतान निपटान के वादे के साथ प्लेटफॉर्म पर ऑनबोर्ड करने के लिए कहा जा रहा है।

इससे Reliance Ajio – जो Flipkart के स्वामित्व वाली Myntra, Amazon Fashion और Tata Cliq के साथ प्रतिस्पर्धा करता है – सॉफ्टबैंक और फिडेलिटी-समर्थित ईटेलर Meesho का सीधा प्रतियोगी बन जाएगा, जो कम लागत वाले लॉन्गटेल फैशन और एक्सेसरी उत्पादों को बेचने में माहिर है।

इलेक्ट्रॉनिक्स Electronics और स्मार्टफोन Smartphone जैसी श्रेणियों में सामान्य उत्पादों के विपरीत लॉन्गटेल आइटम Longtail Item आमतौर पर कम कीमत वाले मुश्किल-से-खोजने वाले होते हैं।

उद्योग के विश्लेषकों और अधिकारियों ने कहा कि रिलायंस का कदम ध्यान देने योग्य है, क्योंकि यह खुद को ब्रांडेड फैशन सामानों Branded Fashion Accessories के लिए एक गंतव्य के रूप में स्थापित कर रहा है।

कंपनी की योजनाओं के बारे में जानने वाले लोगों ने कहा कि Ajio Street के Ajio प्लेटफॉर्म और ऐप पर एक अलग जगह होने की संभावना है, जो मुख्य रूप से टियर II-टियर IV शहरों और कस्बों में गैर-मेट्रो उपभोक्ताओं के लिए किफायती मूल्य के उत्पादों की पेशकश करती है।

उन्होंने कहा कि एजियो यह भी उम्मीद कर रहा है कि शून्य-कमीशन मॉडल इन बाजारों से उपभोक्ताओं के नए सेट में टैप करके अपने उपयोगकर्ता आधार को बढ़ा सकता है, जो अक्सर ऑनलाइन खरीदारी Online Shopping नहीं कर सकते हैं।

शून्य कमीशन मॉडल में विक्रेताओं को किसी प्लेटफॉर्म पर कोई कमीशन नहीं देना पड़ता है। ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म Ecommerce Platform ऐसे मामलों में या तो विज्ञापनों के माध्यम से या पूर्ति सेवाओं के माध्यम से धन उत्पन्न करने का प्रयास करते हैं।

यह तुरंत स्पष्ट नहीं है कि अजियो किस तरह से वर्टिकल का मुद्रीकरण करने की योजना बना रहा है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि विचार इस व्यवसाय को बढ़ाने और नए उपयोगकर्ताओं को प्राप्त करने का है।

रिलायंस रिटेल के प्रवक्ता को भेजे गए ईमेल का एजियो स्ट्रीट पर कोई जवाब नहीं आया।

मार्केट रिसर्च फर्म 1 लैटिस जिसे पहले पीजीए लैब्स के नाम से जाना जाता था, ईवीपी के आशीष धीर ने कहा मुझे लगता है, कि वे इस क्षेत्र में विस्तार कर रहे हैं, क्योंकि वे पैमाने हासिल करना चाहते हैं, और नंबर एक खिलाड़ी बनना चाहते हैं। बड़ा पाई छोटे शहरों में निहित है, और बड़े पैमाने पर बाजार का आकार बड़ा है।

उन्होंने कहा कि गैर-ब्रांडेड फैशन उत्पादों के लिए शून्य-कमीशन का खेल इसकी वर्तमान स्थिति के लिए एक समझौता होगा।

धीर ने कहा कि कम लागत वाले फैशन और एक्सेसरीज उत्पादों का औसत ऑर्डर मूल्य लगभग 300-350 रुपये होता है, जबकि ब्रांडेड सामान बेचने वाले प्लेटफॉर्म के लिए यह कम से कम 1,000 रुपये से अधिक होगा। सभी ने कहा ऑनलाइन फैशन अभी भी भारत में कुल फैशन बाजार का 15-20% है।

बर्नस्टीन रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा कि मीशो पर बेचे जाने वाले 95% उत्पाद बिना ब्रांड के हैं, और लगभग 80% विक्रेता खुदरा व्यापार के मालिक हैं।

इस मामले से वाकिफ लोगों में से एक ने कहा वे इस बाजार के मौके का फायदा उठाना चाहते हैं। अधिकांश ब्रांडेड फैशन की बिक्री अभी भी केवल शीर्ष 8-10 शहरों द्वारा संचालित होती है। इसलिए अजियो अब इस मॉडल को आजमाने की योजना बना रहा है।

ईकॉमर्स उद्योग Ecommerce Industry के अधिकारियों ने कहा कि Ajio ने 2022 के अंत में लगभग 2 बिलियन डॉलर का सकल मर्चेंडाइज वैल्यू या GMV देखा, जो फैशन और लाइफस्टाइल श्रेणी में केवल Myntra से पीछे है।

Ajio का मुख्य बाजार शीर्ष मेट्रो शहर रहा है, जहां यह मुख्य रूप से ब्रांडेड परिधान, जूते और अन्य उत्पाद बेचता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज की दिसंबर तिमाही की कमाई में कंपनी ने कहा था, कि अजियो ने अपने ग्राहक को 33% और कैटलॉग आकार को 62% साल दर साल बढ़ाया है। Ajio भारतीय और विदेशी प्रीमियम ब्रांडों पर भी ध्यान केंद्रित करता है।