News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इस तरीके से कैंसिल किए ट्रेन टिकट पर मिलेगा रिफंड 

Share Us

363
इस तरीके से कैंसिल किए ट्रेन टिकट पर मिलेगा रिफंड 
09 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रेल यात्रियों Rail Passengers के लिए जरूरी खबर है। कई बार आपको किसी इमरजेंसी के कारण ट्रेन चार्ट Train Chart  तैयार होने के बाद भी रेल टिकट कैंसिल Rail Ticket Cancellation करना पड़ता है, लेकिन ऐसी स्थिति में भी आपको टिकट कैंसिलेशन का रिफंड मिल सकता है। भारतीय रेलवे ने एक अहम जानकारी देते हुए बताया कि किसी कारण से अगर चार्ट तैयार होने के बाद ट्रेन टिकट कैंसिल कराते हैं, तो भी आप रिफंड के लिए क्लेम कर सकते हैं।

आपको बता दें कि आईआरसीटीसी IRCTC ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर बताया कि भारतीय रेलवे Indian Railways बिना यात्रा किए या आंशिक रूप से यात्रा किए गए टिकटों को कैंसिल करने पर रिफंड देता है। इसके लिए आपको रेलवे के नियमों के अनुसार टिकट डिपॉजिट रसीद Ticket Deposit Receipt जमा करनी होती है।

आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप ऑनलाइन टीडीआर Online TDR फाइल कर अपने टिकट का रिफंड प्राप्त कर सकते हैं। सबसे पहले आपको IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट Official Website www.irctc.co.in पर जाना होगा। उसके बाद होम पेज पर जाकर My Account पर क्लिक करें। अब आप ड्रॉप डाउन मेन्यू में जाकर My transaction पर क्लिक करें। यहां से File TDR ऑप्शन में किसी एक विकल्प का चयन कर फाइल टीडीआर कर दें।

इसके बाद आपको उस व्यक्ति की जानकारी दिखेगी, जिसके नाम पर टिकट बुक है। यहां आप अपना पीएनआर नंबर PNR Number ट्रेन नंबर Train Number और कैप्चा भरें और रद्द करने के नियमों के बॉक्स पर टिक करके सब्मिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको बुकिंग के समय फॉर्म में दिए गए नंबर पर एक ओटीपी आएगा। यहां ओटीपी डालने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें। इसके बाद पीएनआर विवरण को सत्यापित करें और रद्द टिकट पर क्लिक करें। इसके बाद आपको पृष्ठ पर धनवापसी Refund की राशि दिखेगी।