News In Brief Auto
News In Brief Auto

RecycleKaro ने ईवी बैटरी रीसाइक्लिंग समाधान के लिए बजाज ऑटो के साथ साझेदारी की

Share Us

490
RecycleKaro ने ईवी बैटरी रीसाइक्लिंग समाधान के लिए बजाज ऑटो के साथ साझेदारी की
11 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

रीसाइक्लकरो RecycleKaro ने लिथियम आयन बैटरी की रीसाइक्लिंग के लिए ऑटोमोटिव निर्माता क्षेत्र में एक प्रमुख खिलाड़ी बजाज ऑटो Bajaj Auto के साथ रणनीतिक साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी के तहत रिसाइकिलकारो बजाज ऑटो वाहनों की एंड-ऑफ़-लाइफ बैटरियों को रीसाइक्लिंग करने के लिए अपनी अत्याधुनिक हाइड्रोमेटलर्जी तकनीक का उपयोग करेगा।

नवीन हाइड्रोमेटालर्जी तकनीक कोबाल्ट, लिथियम, निकल और मैंगनीज जैसे 95% उच्च शुद्धता वाले बैटरी कच्चे माल की आश्चर्यजनक वसूली की अनुमति देती है, जिसे बाद में नई बैटरी बनाने के लिए पुन: उपयोग किया जा सकता है।

यह सहयोग जिम्मेदार बैटरी निपटान और संसाधन संरक्षण की खोज में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है। इस साझेदारी से प्रति वर्ष 500 मीट्रिक टन जीवन-पर्यंत बैटरियों को पुनर्चक्रित करने की उम्मीद है। यह महत्वाकांक्षी उपक्रम न केवल बैटरी की बर्बादी को काफी हद तक कम करेगा बल्कि वैश्विक स्थिरता लक्ष्यों और गोलाकार अर्थव्यवस्था के सिद्धांतों के साथ तालमेल बिठाते हुए संसाधनों का अधिक कुशलता से उपयोग भी करेगा।

ऑटोमोटिव उद्योग में टिकाऊ प्रथाओं की अनिवार्य आवश्यकता को भी रेखांकित करती है। रीसायकलकरो के साथ साझेदारी करके बजाज ऑटो पर्यावरण प्रबंधन और संसाधनों के जिम्मेदार प्रबंधन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

रीसायकलकरो के संस्थापक और निदेशक राजेश गुप्ता Rajesh Gupta Founder and Director RecycleKaro ने कहा "जैसे-जैसे ईवी बाजार तेजी से बढ़ रहा है, हम बैटरी कचरे में महत्वपूर्ण वृद्धि देख रहे हैं, हमारी बैटरी रीसाइक्लिंग विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए हमारी प्रतिबद्धता है, सर्कुलर इकोनॉमी के प्रति समर्पण में बजाज ऑटो का समर्थन करें और ईवी उद्योग में प्रगति को आगे बढ़ाएं।

मुंबई के पास पालघर में 17 एकड़ में फैली भारत की सबसे बड़ी शून्य-अपशिष्ट लिथियम-आयन बैटरी रीसाइक्लिंग सुविधा स्थापित की है। विलायक निष्कर्षण प्रणाली सहित अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित यह कुशल और सुरक्षित प्रसंस्करण सुनिश्चित करता है। स्क्रैप बैटरियों से 99% से अधिक शुद्धता के साथ 90% से अधिक धातु निष्कर्षण दक्षता हासिल करते हुए संयंत्र वर्तमान में 2500 मीट्रिक टन लिथियम-आयन बैटरी और 7500 मीट्रिक टन इलेक्ट्रॉनिक कचरे को संभालता है। 2025 तक इसे 50,000 मीट्रिक टन तक विस्तारित करने की योजना पर काम चल रहा है।

रीसायकलकरो ने 2026 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन में 350 मीट्रिक टन की कमी का लक्ष्य रखते हुए सालाना 675 मेगावाट रीसाइक्लिंग और 608 मेगावाट बैटरी क्षमता का पुन: उपयोग करने की तकनीक और बुनियादी ढांचा विकसित किया है।

कंपनी वैश्विक स्तर पर बैटरी निर्माताओं, वाहन निर्माताओं और नवीकरणीय ऊर्जा फर्मों के साथ सहयोग करती है, जिसमें बजाज ऑटो, एथर एनर्जी, हीरोमोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स शामिल हैं। लिथियम-आयन बैटरी रीसाइक्लिंग के साथ-साथ RecycleKaro 13+ वर्षों की ई-कचरा रीसाइक्लिंग विशेषज्ञता का दावा करता है, जो सोना, चांदी, प्लैटिनम और पैलेडियम जैसी कीमती धातुओं को निकालता है।

रीसाइकिलकरो ने महाराष्ट्र में 100 करोड़ के बड़े निवेश के साथ निकेल मेटल प्लांट Nickel Metal Plant स्थापित करने की अपनी योजना की घोषणा की।

लिथियम-आयन बैटरी रीसाइक्लिंग बाजार का मूल्य 2022 में 6.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, और 2031 तक 35.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।