News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

मई में भर्ती गतिविधियां 40 प्रतिशत तक बढ़ी- रिपोर्ट 

Share Us

339
मई में भर्ती गतिविधियां 40 प्रतिशत तक बढ़ी- रिपोर्ट 
04 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

नौकरी डॉट कॉम Naukri.com ने अपनी रिपोर्ट Reports में कहा है कि सालाना आधार पर भर्ती गतिविधियां Recruitment Activities मई में 40 फीसदी बढ़ी हैं। इसमें सबसे ज्यादा मांग हॉस्पिटैलिटी Hospitality खुदरा और रियल एस्टेट Retail & Real Estate जैसे क्षेत्र में रहीं। ट्रैवल Travel और हॉस्पिटैलिटी में वृद्धि दर 357 फीसदी बढ़ी जबकि खुदरा और रियल एस्टेट में 175 फीसदी व 141 फीसदी की तेजी रही। बीमा Insurance में 126 एवं बैंकिंग एंड फाइनेंशियल Banking & Financial में 104 फीसदी की वृद्धि रही।

शिक्षा क्षेत्र में 86 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई। ऑटो के क्षेत्र Auto Sectors में 69 और एफएमसीजी में 51 फीसदी ज्यादा भर्तियां रहीं। सूचना एवं प्रौद्योगिकी Information & Technology में 7 फीसदी की विकास दर रही। शीर्ष 5 आईटी कंपनियों ने वित्त वर्ष 2021-22 में 1.8 लाख नए लोगों की भर्ती की है।

अगर बात की जाए उभरते हुए शहरों की तो इसमें जयपुर Jaipur सबसे आगे रहा। यहां भर्ती में 76 फीसदी की तेजी रही जबकि कोयंबटूर Coimbatore और वडोदरा Vadodara में 64 और 49 फीसदी की वृद्धि देखी गई। वहीं अहमदाबाद Ahmedabad में 26 और चंडीगढ़ Chandigarh में 25 फीसदी की वृद्धि रही।

वहीं दूसरी ओर ज्यादा मांग वाले शहरों में दिल्ली Delhi और एनसीआर NCR रहे, जहां 63 फीसदी की वृद्धि रही। 61 फीसदी के साथ मुंबई Mumbai दूसरे नंबर पर रहा। कोलकाता Kolkata में 59 और चेन्नई Chennai में 35 फीसदी की तेजी रही। 

इस दौरान शून्य से तीन साल अनुभव वाले कर्मचारियों की ज्यादा मांग रही। इनकी भर्ती में 61 फीसदी की बढ़त देखी गई। ज्यादा अनुभव वाले कर्मचारियों की काफी कम मांग है। कंपनियों का मानना है कि पुराने कर्मचारियों के लगातार संस्थान छोड़ने की वजह से वे लागत को घटाने के लिए फ्रेशर्स Freshers की ज्यादा भर्ती कर रही हैं।