News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

दिग्गज कंपनी अडानी विल्मर के शेयरों में गिरावट की ये रही वजह, जानें

Share Us

306
दिग्गज कंपनी अडानी विल्मर के शेयरों में गिरावट की ये रही वजह, जानें
20 Jul 2022
8 min read

News Synopsis

गौतम अडानी के मालिकाना हक वाले अडानी ग्रुप Adani group की खाद्य तेल कंपनी अडानी विल्मर के शेयरों Adani Wilmar Shares में मंगलवार के कारोबार में 3 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली। अडानी विल्मर Adani Wilmar का शेयर सोमवार के 623.30 रुपए बंद के मुकाबले 3.42 फीसदी गिरकर 602 रुपए पर आ गया था। अडानी विल्मर ने 20-दिन, 100-दिन और 200-दिवसीय मूविंग एवरेज Moving Average से अधिक लेकिन 5-दिवसीय और 50-दिवसीय मूविंग एवरेज Fortune Oils से कम कारोबार किया। जबकि, बाद में कुछ सुधार होता दिखा। जबकि, अडानी विल्मर ने खाने का तेल 30 रुपए तक सस्ता करने का ऐलान किया, जिसके बाद कंपनी के शेयर लुढ़कते नजर आए। गौर करने वाली बात ये है कि सरकार के आदेश के बाद अडानी ग्रुप की कंपनी अडानी विल्मर ने फॉर्च्यून के तेलों पर दाम घटाने का ऐलान किया है। कंपनी ने एक झटके में एडिबल ऑयल की कीमतों Edible Oil Prices में 30 रुपए तक की कटौती कर दी है। इसका ऐलान सोमवार को किया गया था। सबसे अधिक कटौती सोयाबीन तेल Soybean Oil के दामों में की गई है। वहीं इससे पहले, धारा ब्रांड  Dhara Brand के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी Mother Dairy ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस Soybean and Rice Bran Oil के दामों 14 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने एडिल ऑयल एसोसिएशन Edil Oil Association को जल्द से जल्द तेल के दाम घटाने का आदेश दिया था। इस आदेश में सरकार ने तेल कंपनियों Oil Companies को तत्काल प्रभाव से 15 रुपए प्रति लीटर दाम घटाने को कहा था।

 

लास्ट अपडेटेड-19 Jul 2022

 

बढ़ती महंगाई से आम आदमी को बड़ी राहत मिली है। खाने का तेल Edible Oil Price 30 रुपये तक सस्ता हो गया है। दरअसल सरकार के आदेश के बाद अडानी ग्रुप की कंपनी Adani Group Company अडानी विल्मर Adani Wilmar ने फॉर्च्यून के तेलों Fortune Oils पर दाम घटाने का ऐलान किया है। कंपनी ने एक झटके में एडिबल ऑयल Edible Oil की कीमतों में 30 रुपये तक की कटौती कर दी है। 

आपको बता दें कि सबसे अधिक कटौती सोयाबीन तेल Soybean Oil के दामों में की गई है। इससे पहले, धारा ब्रांड के तहत खाद्य तेल की बिक्री करने वाली मदर डेयरी Mother Dairy ने सोयाबीन और राइस ब्रान ऑइस Soybean and Rice Bran Oil के दामों 14 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र की सरकार ने एडिल ऑयल एसोसिएशन Edible Oil Association को जल्द से जल्द तेल के दाम घटाने का आदेश दिया था। इस आदेश में सरकार ने तेल कंपनियों को तत्काल प्रभाव से 15 रुपये प्रति लीटर दाम घटाने को कहा था।

कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि अडानी विल्मर ने खाद्य तेलों के दाम में कटौती करने का फैसला किया है। इससे आम ग्राहकों को राहत मिलेगी। ग्लोबल लेवल पर कटौती होने और खाद्य तेल के दामों में कमी का लाभ कंज्यूमर तक पहुंचाने के सरकार के प्रयासों के मद्देनजर खाद्य तेल की कीमतों में और कटौती की है। पिछले महीने भी दाम कम किए गए थे।