आरबीआई नहीं लाएगा यूपीआई का विकल्प, रद्द की परियोजना

Share Us

394
आरबीआई नहीं लाएगा यूपीआई का विकल्प, रद्द की परियोजना
07 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना Ambitious Project को समाप्त कर दिया है, जिसे न्यू अम्ब्रेला एंटिटी New Umbrella Entity के रूप में जाना जाता है, जिसका उद्देश्य देश की प्रमुख भुगतान प्रणाली यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस Payment System Unified Payments Interface को चुनौती देना था। NUE परियोजना ने Amazon, Reliance, Facebook, Tata Group, Google, HDFC, और ICICI सहित कई प्रमुख कंपनियों टेक टाइटन्स Major Companies Tech Titans और वित्तीय संस्थानों से काफी ध्यान आकर्षित किया था।

2021 में वापस RBI ने NUE परियोजना के तहत पूरे भारत में नए खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली को संचालित करने के लिए लाइसेंस के लिए बोलियाँ आमंत्रित की थीं। RBI के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर RBI Deputy Governor T Rabi Shankar ने हाल ही में खुलासा किया कि परियोजना के संभावित प्रतिभागी किसी भी नवीन या बुनियादी ढांचे के समाधान का सुझाव देने में विफल रहे। शंकर ने उन विचारों की खोज में केंद्रीय बैंक की रुचि पर बल दिया जो वर्तमान तकनीकों के लिए वृद्धिशील सुधार या प्रतिस्थापन से परे हैं।

UPI तेजी से विकास का अनुभव कर रहा है, अब 2021 में 1 बिलियन मील के पत्थर के करीब पहुंचकर 8 बिलियन से अधिक लेनदेन मासिक रूप से संसाधित कर रहा है।

2021 में PhonePe और Google Pay के पास UPI में सबसे महत्वपूर्ण बाजार हिस्सेदारी थी, एक ऐसी स्थिति जो काफी हद तक अपरिवर्तित बनी हुई है। कई उद्योग के खिलाड़ियों ने एनयूई परियोजना NUE Project को एक नई भुगतान प्रणाली में एक प्रारंभिक और आक्रामक कदम बनाने के अवसर के रूप में देखा।

आरबीआई ने शुरू में प्रस्ताव दिया था, कि एनयूई एक दूसरे के साथ इंटरऑपरेबल होंगे। इस प्रकार एनयूई के पास कोई मालिकाना पहुंच नहीं है। एनयूई अपने व्यापार मॉडल और वितरण क्षमताओं के लिए नेटवर्क को अनुकूलित कर सकते हैं। यदि कोई समूह ई-कॉमर्स में मजबूत है, तो एनयूई उस उपयोग मामले की विशिष्ट आवश्यकताओं को अनुकूलित कर सकता है। यूपीआई नए खिलाड़ियों के लिए मार्केट शेयर कैप / कैलिब्रेटेड ग्रोथ है। NUE में इस तरह के प्रतिबंध नहीं होंगे और निजी खिलाड़ियों के लिए त्वरित नेटवर्क प्रभाव में मदद कर सकते हैं। इस प्रकार NUE का अनुकूलित डिज़ाइन और स्व-शासन मजबूत क्षमता प्रदान कर सकता है। UPI के विपरीत सामान्य भुगतान नेटवर्क एनयूई के पास उपयोग के मामलों के आधार पर अनुकूलित नेटवर्क होंगे बर्नस्टीन ने 2021 की एक रिपोर्ट में लिखा है।

एनयूई परियोजना द्वारा उत्पन्न महत्वपूर्ण रुचि के बावजूद अभिनव प्रस्तावों और ढांचागत समाधानों की कमी के कारण आरबीआई ने पहल को छोड़ने का निर्णय लिया। यूपीआई भुगतान प्रणाली UPI Payment System बिना किसी तत्काल चुनौती के भारतीय डिजिटल भुगतान Indian Digital Payment परिदृश्य पर हावी रहेगी।

जबकि आरबीआई का निर्णय कुछ उद्योग प्रतिभागियों के लिए निराशा के रूप में आ सकता है, जिन्होंने एनयूई परियोजना को एक सुनहरे अवसर के रूप में देखा, यह डिजिटल भुगतान क्षेत्र Digital Payment Sector में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय बैंक Central Bank की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालता है। यह देखा जाना बाकी है, कि क्या आरबीआई भविष्य में एनयूई परियोजना को पुनर्जीवित करने पर विचार करेगा या भारत के डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र Digital Payment Ecosystem के विकास और विकास का समर्थन करने के लिए वैकल्पिक तरीकों का पता लगाएगा।

अभी के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था Indian Economy में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए, मौजूदा UPI भुगतान प्रणाली की स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करने पर RBI का ध्यान केंद्रित रहने की संभावना है। इस बीच निजी खिलाड़ियों और वित्तीय संस्थानों को डिजिटल भुगतान बाजार Digital Payment Market में प्रवेश करने या अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए अन्य रास्ते तलाशने होंगे।