News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ब्याज दरों में और बढ़ोतरी पर विचार करेगा- रिपोर्ट

Share Us

281
RBI ब्याज दरों में और बढ़ोतरी पर विचार करेगा- रिपोर्ट
12 May 2022
7 min read

News Synopsis

लाइव मिंट Livemint की रिपोर्ट के अनुसार  मामले से जुड़े एक सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत का सेंट्रल बैंक Central Bank Of India जून की मॉनेटरी पॉलिसी मीटिंग Monetary Policy Meeting में इंफ्लेशन का अनुमान और बढ़ा सकता है। इस वजह से रिजर्व बैंक ब्याज दरों Interest Rates में और बढ़ोतरी कर सकता है। आपको बता दें कि RBI ने पिछले महीने एक अचानक बुलाई गई मीटिंग में 40 बेसिस प्वाइंट ब्याज दर बढ़ाते हुए इसे 4.40 फीसदी कर दिया था।

इससे पहले अप्रैल में आरबीआई ने वर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए इंफ्लेशन यानी महंगाई के अनुमान को बढ़ाते हुए 5.7 प्रतिशत कर दिया। यह फरवरी के अनुमान से 120 बीपीएस ज्यादा था और इसके साथ ही इकोनॉमिक ग्रोथ Economic Growth का अनुमान वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 7.8 प्रतिशत से घटाकर 7.2 फीसदी कर दिया।

गौरतलब है कि मार्च में इंफ्लेशन बढ़कर 17 महीने के हाई 7 फीसदी पर पहुंच गया था। फूड प्राइस की कीमतों में तेज बढ़ोतरी हुई है। यह आरबीआई की लिमिट 2 से 6 फीसदी के दायरे से लगातार ऊपर चल रहा है। आपको याद दिला दें कि आरबीआई ने साल 2020 में कोरोना महामारी Corona Pandemic की वजह से रेपो रेट Repo Rate 115 बेसिस प्वाइंट में कटौती की थी।अब सूत्रों के अनुसार रिजर्व बैंक जल्द से जल्द इसको रिवर्स करना चाहता है।