RBI Repo Rate: आरबीआई ने रेपो रेट 0.35 फीसदी बढ़ाकर 6.25 फीसदी किया

Share Us

315
RBI Repo Rate: आरबीआई ने रेपो रेट 0.35 फीसदी बढ़ाकर 6.25 फीसदी किया
07 Dec 2022
min read

News Synopsis

RBI Repo Rate: देश के केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई RBI के गवर्नर RBI Governor ने तीन दिनों तक चली एमपीसी की बैठक MPC meeting के बाद रेपो रेट को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (आरबीआई) ने रेपो रेट Repo Rate में 0.35 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की है। अब आरबीआई का रेपो रेट 5.4 फीसदी से बढ़कर 6.25 फीसदी हो गया है। इससे पहले आरबीआई ने अक्तूबर व अगस्त में भी रेपो रेट में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की थी। मई महीने में भी हुई एमपीसी की बैठक monetary policy committee india में रेपो रेट को 50 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दिया गया था।

रेपो रेट की बढ़ोतरी की घोषणा करते हुए आरबीआई गवर्नर ने यह भी कहा कि अगले चार महीनों में महंगाई Inflation दर 4 प्रतिशत से ऊपर बने रहने की संभावना है। एमपीसी के छह सदस्यों में से पांच ने रेपो रेट बढ़ाने के फैसले का समर्थन किया है। आरबीआई गवर्नर ने रेपो रेट की घोषणा करते हुए यह भी कहा है कि देश में ग्रामीण मांग में सुधार दिख रहा है। कंज्यूमर कॉन्फिडेंस Consumer Confidence में भी सुधार हुआ है। आरबीआई गवर्नर ने कहा है कि वित्तीय वर्ष 2023 में जीडीपी ग्रोथ GDP Growth 6.8% रह सकता है।

आरबीआई गवर्नर ने यह भी कहा है कि वत्तीय वर्ष 2024 की पहली तिमाही में सीपीआई 5% रह सकती है। वहीं विशेषज्ञों की मानें तो खुदरा मुद्रास्फीति Retail Inflation में नरमी के संकेत और वृद्धि को आगे बढ़ाने की आवश्यकता के बीच रिजर्व बैंक बुधवार को अपनी आने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा Monetary Policy Review में रेपो रेट में 35 बीपीएस की वृद्धि का विकल्प चुना है। गौर करने वाली बात ये है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) सोमवार से शुरू हुई मौद्रिक नीति समिति monetary policy committee (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक के बाद सात दिसंबर (बुधवार) को अपनी अगली द्विमासिक नीति पेश की है।