ब्याज दरों में वृद्धि की अटकलों के साथ RBI की बैठक का आगाज

Share Us

273
ब्याज दरों में वृद्धि की अटकलों के साथ RBI की बैठक का आगाज
07 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee की तीन दिवसीय बैठक Three-day meeting की शुरुआत सोमवार से मुंबई में हो गई। नीतिगत ब्याज दरों Policy interest rates में बढ़ोतरी की अटकलों को लेकर इस बैठक पर सबकी नजरे टिकी हुई हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही हैं कि इसमें रेपो दरों Repo rates में 35 से 40 बेसिस प्वाइंट Basis Point की बढ़ोतरी का निर्णय लिया जा सकता है। यह बैठक आरबीआई गवर्नर  RBI Governor शक्तिकांत दास Shaktikanta Das की अध्यक्षता में हो रही है और वह बुधवार को विचार-विमर्श के बाद मौद्रिक नीति समिति के फैसले की घोषणा करेंगे।

गौर करने वाली बात ये है कि गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही इस बात का इशारा दे चुके हैं कि रेपो दर में एक बार और बढ़ोतरी की जा सकती है। जबकि उन्होंने इसमें कितने बेसिस प्वाइंट की वृद्धि की जा सकती है यह फैसला बैठक के नतीजों में ही सामने आ पाएगा।

लेकिन, ऐसी अटकलें हैं कि केंद्रीय बैंक कम से कम 35 आधार अंक (बीपीएस) से 40 आधार अंक की बढ़ोतरी कर सकता है। गौरतलब है कि महंगाई को काबू में करने के लिए बीते महीने आरबीआई ने आनन-फानन में बिना पूर्व सूचना के एमपीसी बैठक बुलाकर रेपो दरों में 40 बीपीएस बढ़ोतरी की बढ़ोतरी की थी।