रिजर्व बैंक इसी महीने रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की कर सकता है वृद्धि 

Share Us

411
रिजर्व बैंक इसी महीने रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की कर सकता है वृद्धि 
15 Sep 2022
min read

News Synopsis

अभी हाल ही में गुजरे अगस्त के महीने में खुदरा महंगाई Retail inflation दर बढ़ी है और माना जा रहा है कि सितंबर में भी महंगाई दर Inflation rate और अधिक रहेगी। ऐसे में आर्थिक विश्लेषकों Economic analysts का अनुमान है कि भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India इस महीने नीतिगत दरों (रेपो रेट) में 0.35 प्रतिशत की और बढ़ोतरी कर सकता है। गौर करने वाली बात ये है कि अगस्त महीने में खुदरा महंगाई Retail Inflation दर बढ़कर 7 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

एक महीने पहले जुलाई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक Consumer Price Index (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति 6.71 प्रतिशत और पिछले साल अगस्त में 5.3 प्रतिशत थी। जबकि कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति लगातार आठवें महीने केंद्रीय बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। महंगाई पर काबू पाने के लिए रिजर्व बैंक ने इस साल प्रमुख ब्याज दर को तीन बार बढ़ाकर 5.40 प्रतिशत कर दिया है। इसके बावजूद मुद्रास्फीति छह प्रतिशत से ऊपर बनी हुई है।

स्विट्जरलैंड Switzerland की ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस सिक्योरिटीज UBS Securities में भारत के लिए मुख्य अर्थशास्त्री तन्वी गुप्ता जैन Economist Tanvi Gupta Jain ने कहा कि सितंबर में भी मुद्रास्फीति के अगस्त महीने के स्तर पर कायम रहने की संभावना है। जबकि, अक्टूबर से इसमें कमी आ सकती है।

ऐसे में आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee 30 सितंबर की नीतिगत समीक्षा में रेपो दर में 0.35 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला ले सकती है।