RBI 0.35% तक बढ़ा सकता है ब्याज दरें, एक्सपर्ट्स ने कही बड़ी बात

Share Us

367
RBI 0.35% तक बढ़ा सकता है ब्याज दरें, एक्सपर्ट्स ने कही बड़ी बात
05 Dec 2022
8 min read

News Synopsis

RBI: अब एक बार फिर भारत India का केंद्रीय बैंक यानी आरबीआई RBI ब्याज दरों में वृद्धि Interest rates hike कर सकता है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि ब्याज दरों में लगातार तीन बार 0.50 फीसदी की वृद्धि करने के बाद अब रिजर्व बैंक इस बार ब्याज दरों में 0.25 से 0.35 फीसदी की वृद्धि कर सकता है। आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति Monetary Policy Committee (MPC) की बैठक सोमवार से शुरू हो रही है। खुदरा महंगाई Reduce retail में नरमी के संकेतों और वृद्धि को बढ़ावा देने की जरूरत को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India यानी RBI बुधवार को अपनी आने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा में दरों में वृद्धि को लेकर नरम रुख अपना सकता है।

आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक सोमवार से शुरू हो रही है। तीन दिन की बैठक के नतीजों की घोषणा 7 दिसंबर को की जाएगी। घरेलू कारकों के अलावा एमपीसी अमेरिका MPC America के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व Central Bank Federal Reserve का अनुसरण कर सकती है, जिसने इस महीने के आखिर में दरों में कुछ कम वृद्धि करने के संकेत दिए हैं। रिजर्व बैंक Reserve Bank ने इस साल मई से प्रमुख नीतिगत दर रेपो में 1.90 फीसदी की वृद्धि की है। जबकि, इसके बावजूद महंगाई जनवरी से ही छह फीसदी के संतोषजनक स्तर से ऊपर बनी हुई है। बैंक ऑफ बड़ौदा Bank of Baroda के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस Madan Sabnavis ने कहा कि उनका मानना है कि एमपीसी इस बार भी दरों में वृद्धि करेगी। जबकि, यह वृद्धि 0.25 से 0.35 प्रतिशत तक ही होगी। उन्होंने आगे कहा कि ऐसा अनुमान है कि रेपो दर इस वित्त वर्ष में 6.5 फीसदी पर पहुंच जाएगी।

इसका मतलब है कि फरवरी में रेपो दर में एक और वृद्धि देखने को मिल सकती है। आरबीआई मौद्रिक नीति तय करते समय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक Consumer Price Index (सीपीआई) पर प्रमुख रूप से गौर करता है। सीपीआई में कुछ नरमी के संकेत मिल रहे हैं, लेकिन यह अब भी केंद्रीय बैंक के संतोषजनक स्तर से ऊपर है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च India Ratings & Research में मुख्य अर्थशास्त्री डी के पंत DK Pant ने कहा कि महंगाई में और गिरावट आने की उम्मीद है। हालांकि, इस तिमाही में यह छह फीसदी के ऊपर ही रहेगी। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि आरबीआई दिसंबर, 2022 की मौद्रिक नीति समीक्षा Monetary Policy Review में रेपो दर 0.25 फीसदी बढ़ा सकता है।