News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आरबीआई ने जारी किया भुगतान दृष्टि पत्र 2025

Share Us

377
आरबीआई ने जारी किया भुगतान दृष्टि पत्र 2025
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया Reserve Bank of India ने शुक्रवार को अपना ‘पेमेंट विजन पत्र 2025’ 'Payment Vision Paper 2025' जारी कर दिया है, इसका लक्ष्य डिजिटल भुगतान Digital Payments में तीन गुना वृद्धि करना है। इसके साथ ही केंद्रीय बैंक डेबिट कार् Debit Cards के इस्तेमाल को बढ़ावा देगा तथा नकदी के चलन Cash Movements को कम करने पर जोर देगा। इस दस्तावेज में उभरते भू-राजनीतिक जोखिमों Geo-political Risks को देखते हुए घरेलू भुगतान प्रणालियों की सुरक्षा Security of Domestic Payment Systems के बारे में भी बात की गई है, जिसमें भुगतान लेनदेन के घरेलू प्रसंस्करण को अनिवार्य करने की जरूरत शामिल है।

आपको बता दें कि विजन दस्तावेज का मुख्य विषय " ई-भुगतान सभी के लिए, सभी जगह, हर वक्त है।" E-Payments for All, Everywhere, Every Time इसका समग्र उद्देश्य प्रत्येक उपयोगकर्ता को सुरक्षित, तेज, सुविधाजनक, सुलभ और किफायती ई-भुगतान विकल्प देना है। वहीं दूसरी ओर केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि पेमेंट विजन 2025 विभिन्न हितधारकों के सुझाव और आरबीआई की भुगतान तथा निपटान प्रणाली का विनियमन और पर्यवेक्षण बोर्ड के मार्गदर्शन के आधार पर तैयार किया गया है।

आगे आरबीआई का कहना है कि कुछ हद तक कोविड19 महामारी COVID19 Pandemic के चलते डिजिटल और सम्पर्कमुक्त भुगतान digital and contact-free payments के तरीकों को अपनाने की दिशा में ग्राहकों के व्यवहार में बदलाव के साथ मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ताओं mobile banking users में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह पहली बार डिजिटल तरीके से बैंकिंग में शामिल होने वाले उपभोक्ताओं में बढ़ोतरी का संकेत देता है। इस पत्र में अनुमान है कि 2025 तक चेक-आधारित भुगतानों check-based payments की मात्रा कुल खुदरा भुगतान के 0.25 फीसदी से कम रह जाएगी।