News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

डिजिटल बैंकिंग को लेकर RBI बना रहा नया नियम 

Share Us

329
डिजिटल बैंकिंग को लेकर RBI बना रहा नया नियम 
16 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

दो वर्षो की मेहनत के बाद आरबीआई डिजिटल बैंकिंग RBI Digital Banking को लेकर अपने कायदे कानून का ढांचा तैयार कर चुका है। आरबीआई का नया नियम ना सिर्फ बैंकों व एनबीएफसी के लिए डिजिटल बैंकिंग कारोबार के मौजूदा तौर तरीके को व्यवस्थित करेगा बल्कि यह तकनीक की आड़ में जनता के साथ गलत तरीके से वित्तीय लेन-देन Financial Transactions करने वालों पर भी पूरी तरह से लगाम लगाने की व्यवस्था करेगा।

इस नये नियम से मोबाइल बैंकिंग एप Mobile Banking App की मनमानी पर भी रोक लगेगी। आरबीआई  के अधिकारी मान रहे हैं कि नये नियमन के बाद धोखाधड़ी करने वाले या ग्राहकों को परेशान करने वाले मोबाइल एप कंपनियों के खिलाफ देश की जांच एजेंसियां ज्यादा ठोस कार्रवाई कर सकेंगी। आपको बता दें कि आरबीआई ने डिजिटल बैंकिंग पर नये नियम पर सुझाव देने के लिए एक समिति गठित की थी जिसके आधार पर नये नियमन बनाये जा रहे हैं। 

नये नियमन में यह परिभाषित किया जाएगा कि किस आधार पर डिजिटल बैंकिंग एप चलाने वाली कंपनियों को भारत में प्रतिबंधित किया जा सकता है। साथ ही बैंकिंग गतिविधि चलाने के मौजूदा नियमों में उन सभी खामियों को दूर किया जाएगा जिसकी आड़े में चीनी कंपनियों के मोबाइल एप आम जनता को वित्तीय सेवा देते हैं। इस नियम के आने के बाद इनको आरबीआई से नियामकीय मंजूरी  Regulatory Approval from RBI लेनी होगी।