News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

RBI ने फेडरल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया पर लगाया जुर्माना 

Share Us

355
RBI ने फेडरल बैंक और बैंक ऑफ इंडिया पर लगाया जुर्माना 
10 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India ने नियामकीय अनुपालन Regulatory Compliance में कमी को लेकर फेडरल बैंक Federal Bank पर 5.72 करोड़ रुपये और बैंक ऑफ इंडिया Bank of India पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने शुक्रवार को एक बयान में इसकी सूचना देते हुए बताया कि आरबीआई ने अपने ग्राहक को जानिए Know Customer (केवाईसी) मानदंडों के कुछ प्रावधानों और 'नियामकीय अनुपालन के मामले' में निर्देशों का पालन नहीं किया है, जिसके लिए बैंक ऑफ इंडिया पर 70 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

एक दूसरे बयान में भारतीय रिजर्व बैंक ने फेडरल बैंक के बारे में कहा कि बैंक यह सुनिश्चित करने में विफल रहा कि बीमा कंपनी द्वारा बीमा ब्रोकिंग/कॉरपोरेट Insurance Broking/Corporate एजेंसी सेवाओं में लगे उसके कर्मचारियों को कोई प्रोत्साहन दिया गया है या नहीं, जिस वजह से फेडरल बैंक पर 5.72 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।आरबीआई ने 31 मार्च, 2020 तक बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में निगरानी संबंधी मूल्यांकन Monitored Evaluation (आईएसई) के लिए वैधानिक निरीक्षण किया था।

इसके साथ ही रिजर्व बैंक ने नई दिल्ली New Delhi स्थित रामगढ़िया सहकारी बैंक Ramgarhia Sahakari Bank पर ऋणदाता की बिगड़ती वित्तीय स्थिति को देखते हुए कई प्रतिबंध लगाए। आरबीआई अन्य प्रतिबंधों के बीच, प्रति जमाकर्ता निकासी पर 50,000 रुपये की सीमा लगाई है। इसके अलावा, बैंक को आरबीआई की पूर्वानुमति के बिना किसी भी ऋण को देने या नवीनीकृत करने, निवेश करने या नई जमा स्वीकार करने की भी अनुमति नहीं दी गई है।