रिजर्व बैंक ने रामगढ़िया सहकारी बैंक पर लगाए कई प्रतिबंध

Share Us

399
रिजर्व बैंक ने रामगढ़िया सहकारी बैंक पर लगाए कई प्रतिबंध
09 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक Central Bank रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank Of India ने नई दिल्ली New Delhi स्थित रामगढ़िया सहकारी बैंक Ramgarhia Sahakari Bank पर कई प्रतिबंध Multiple Restrictions लगा दिए हैं। जिसमें इसकी बिगड़ती वित्तीय स्थिति Deteriorating Financial Situation को देखते हुए प्रति जमाकर्ता निकासी Depositor Withdrawals पर 50,000 रुपए की सीमा भी शामिल है।

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम Banking Regulation Act, 1949 के तहत निर्देश जारी करते हुए एक बयान में बताया कि शुक्रवार को कारोबार बंद होने के बाद प्रतिबंध लागू हुए और इस बैंक पर ये छह महीने तक लागू रहेंगे। अब बैंक बिना भारतीय रिजर्व बैंक की स्वीकृति के कोई ऋण नहीं दे सकता या नवीनीकृत नहीं कर सकता है। साथ ही निवेश नहीं कर सकता या नई जमा राशि स्वीकार भी नहीं कर सकता है।

आरबीआई ने कहा है कि सभी बचत बैंक या चालू खातों या जमाकर्ता Current Accounts or Depositors के किसी अन्य खाते में कुल शेष राशि के 50,000 रुपए से अधिक की राशि को निकालने की अनुमति नहीं दी जा सकती। जबकि, आरबीआई ने कहा है कि रामगढ़िया सहकारी बैंक को दिए गए इन निर्देशों को आरबीआई द्वारा बैंकिंग लाइसेंस Banking Licence रद्द करने के रूप में नहीं देखाजाना चाहिए।

बैंक अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक निर्देशों में बताए गए प्रतिबंधों के साथ बैंकिंग व्यवसाय Banking Business करना जारी रखेगा।