गूगल-अमेजन जैसी कंपनियों पर RBI गवर्नर ने कही बड़ी बात

Share Us

366
गूगल-अमेजन जैसी कंपनियों पर RBI गवर्नर ने कही बड़ी बात
20 Jun 2022
min read

News Synopsis

भारत India के केंद्रीय बैंक Central Bank रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया Reserve Bank of India (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास Governor Shaktikanta Das ने कहा है कि गूगल और अमेजन Google and Amazon जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों  Big technology companies के वित्तीय कारोबार में आने से जोखिम बढ़ जाएगा। कर्जदार के स्तर पर ज्यादा कर्ज लेने और उसे न चुका पाने जैसी व्यवस्थागत चिंताएं Systematic concerns पैदा हो सकती हैं।

गूगल, अमेजन,  फेसबुक Facebook (मेटा) जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों के वित्तीय कारोबार Financial business में आने से प्रतिस्पर्धा और डाटा की निजता Competition and data privacy को लेकर भी सवाल खड़े हो जाएंगे। आरबीआई गवर्नर ने एक कार्यक्रम में अपनी बात रखते हुए कहा कि, इन कंपनियों के साथ जोखिम जुड़े हैं। इसका उचित आकलन करना और निपटना जरूरी है।

इनमें शामिल ई-कॉमर्स कंपनियों E-commerce companies, सर्च इंजन और सोशल मीडिया Search engines and social media  मंचों ने अपने स्तर पर या साझेदारी से बड़े स्तर पर वित्तीय सेवाओं की पेशकश शुरू की है। ऐसे में कर्ज के आकलन के नए तरीकों का इस्तेमाल होने लगा है।

नए तरीकों का इस तरह बड़े पैमाने पर इस्तेमाल करने से अत्यधिक कर्ज excessive debt अपर्याप्त कर्ज inadequate credit व कुछ इसी प्रकार के जोखिमों की व्यवस्थागत चिंता debt distribution system पैदा हो सकती है। उन्होंने कहा कि डिजिटल तरीके से कर्ज बांटने की प्रणाली debt distribution system को सुरक्षित और मजबूत बनाने के लिए आरबीआई जल्द दिशा निर्देश जारी करेगा। इसके साथ ही चर्चा पत्र भी लाया जाएगा।